प्रसव के दौरान नर्स के हाथ से गिरा नवजात, मौत

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ईकोटेक तीन कोतवाली क्षेत्र स्थित एएमसी अस्पताल में महिला के प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:35 PM (IST)
प्रसव के दौरान नर्स के हाथ से गिरा नवजात, मौत
प्रसव के दौरान नर्स के हाथ से गिरा नवजात, मौत

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ईकोटेक तीन कोतवाली क्षेत्र स्थित एएमसी अस्पताल में महिला के प्रसव के दौरान एक नर्स के हाथ से नवजात फिसलकर फर्श पर जा गिरा। इससे नवजात बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। आरोप है कि अस्पताल प्रबंधन ने यह बात स्वजन को नहीं बताई। नवजात को सांस लेने में दिक्कत की बात कहकर रेफर कर दिया। स्वजन जब हायर सेंटर पहुंचे तो पता चला कि नवजात की पहले ही मौत हो चुकी है। स्वजन ने एएमसी अस्पताल पहुंचकर हंगामा किया। मामले की शिकायत पर पुलिस ने नवजात के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

बहरामपुर गांव के रहने वाले अनुज चौहान ने शनिवार शाम हल्दौनी मोड़ स्थित एएमसी अस्पताल में गर्भवती पत्नी लता चौहान को भर्ती कराया। रविवार तड़के चार बजे के करीब लता ने स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। यह बात अस्पताल प्रबंधन ने ही अनुज को बताई। कुछ देर बाद स्थिति बदल गई। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि बच्चे को सांस लेने में दिक्कत है। वेंटिलेटर की जरूरत है। उसे हायर सेंटर ले जाएं। हालांकि बच्चे की पहले ही मौत हो चुकी थी। वहीं एएमसी अस्पताल के स्वामी डॉ.मारूफ ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।

मां ने देखी आंखों से नवजात की मौत : पीड़ित ने बताया कि उसकी पत्नी ने रोते हुए बताया कि नवजात के पैदा होने के बाद वहां मौजूद एक नर्स के हाथ से बच्चा गिर गया। बच्चे के नाक से खून निकलने लगा था और उसकी मौत हो गई। मां ने विरोध किया तो अस्पताल प्रबंधन ने डरा-धमकाकर उसे शांत करा दिया था।

दो बच्चों को खो चुकी हैं मां : लता के एक पांच साल के बेटे की कुछ समय पूर्व बुखार से मौत हो गई थी। अब एक और बेटे के दुनिया में आते ही मौत हो गई है। एक मां के तौर पर लता को गहरा सदमा लगा है। उसकी एक ढाई साल की बेटी है।

सीएमओ की संस्तुति के बाद दर्ज होगी रिपोर्ट : नवजात की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सीएमओ को भेजी जाएगी। उसके बाद सीएमओ की तरफ से की जाने वाली संस्तुति के बाद ही मामले की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज की जाएगी।

वर्जन.. पीड़ित की शिकायत के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। बच्चे की मां के बयान दर्ज होंगे।

-भुवनेश शर्मा, कोतवाली प्रभारी, ईकोटेक तीन

chat bot
आपका साथी