दूरी के आधार पर एंबुलेंस को मिलेगा तेल

जागरण संवाददाता नोएडा सरकारी स्वास्थ्य सेवा में लगे 102 व 108 एंबुलेंस चालकों को अब तय की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 10:13 PM (IST)
दूरी के आधार पर एंबुलेंस को मिलेगा तेल
दूरी के आधार पर एंबुलेंस को मिलेगा तेल

जागरण संवाददाता, नोएडा : सरकारी स्वास्थ्य सेवा में लगे 102 व 108 एंबुलेंस चालकों को अब तय की गई दूरी के आधार पर डीजल का भुगतान मिलेगा। इस योजना से सरकार का एंबुलेंस सेवा पर होने वाला अतिरिक्त खर्च बचेगा, बल्कि चालकों की ऊपरी कमाई भी खत्म होगी।

दरअसल एंबुलेंस सेवा प्रदाता कंपनी जीवीके ईएमआरआइ ने अपने सभी वाहनों में जीपीएस लगाया है। इससे एंबुलेंस की लोकेशन की सटीक जानकारी मिलती है। इसके आधार पर एंबुलेंस वाहन को तेल देने की व्यवस्था लागू की गई है। कंपनी अब प्रति 10 किलोमीटर में एक लीटर डीजल के मूल्य का भुगतान चालक को करेगी, जबकि इससे पहले 102 एंबुलेंस के लिए 40 हजार व 108 एंबुलेंस के लिए 50 हजार रुपये महीने में तेल खर्च मिलते थे। कंपनी यह भुगतान चालकों को बिल के आधार पर देती थी। इस व्यवस्था में कई वाहनों को सड़क पर दौड़े बिना ही तेल खर्च फिक्स चार्ज के रूप में मिल जाता था। इससे एंबुलेंस चालकों को हर माह अतिरिक्त बचत होती थी। नई व्यवस्था से चालक की ऊपरी आय खत्म होगी। ज्यादा बिल देने पर चालक के वेतन से पैसा कटेगा।

प्रभारी सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग केवल इस बात की निगरानी करता है कि जिले में एंबुलेंस सेवा लोगों को मिल रही या नहीं। एंबुलेंस कर्मचारियों का वेतन, वाहनों का मेंटीनेंस और तेल खर्च की जिम्मेदारी सेवा प्रदाता कंपनी की है।

सभी एंबुलेंस जीपीएस से लैस हैं। जीपीएस के आधार पर एंबुलेंस के चलने की दूरी किलोमीटर के हिसाब से तय होगी। इसके आधार पर भुगतान मिलेगा।

- दीपक सिंह, 108 एवं 102 एंबुलेंस जिला प्रभारी

chat bot
आपका साथी