सभी निजी अस्पतालों व नर्सिग होम को जारी किया अलर्ट

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच जिले के सभी निजी अस्पतालों व नर्सिग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:18 PM (IST)
सभी निजी अस्पतालों व नर्सिग होम को जारी किया अलर्ट
सभी निजी अस्पतालों व नर्सिग होम को जारी किया अलर्ट

जागरण संवाददाता, नोएडा :

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच जिले के सभी निजी अस्पतालों व नर्सिग होम को सबसे अधिक हाई रिस्क क्षेत्र मानते हुए सभी अस्पतालों को अलर्ट कर कोविड गाइडलाइन का पालन करने का स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है।

सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट जारी कर सांस के मरीजों पर कड़ी निगाह रखने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार को बेहद सतर्कता से लेने के निर्देश जारी किए गए हैं। अस्पतालों में एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन, सांस की दूसरी बीमारियों की स्क्रीनिग के लिए अलग से व्यवस्था करने को कहा गया है और उनके सैंपल हर हाल में लेने की बात कही गई है। निर्देश है कि प्राइवेट अस्पताल होल्डिंग एरिया सक्रिय कर दें और संदिग्ध मरीजों की बगैर आरटी-पीसीआर जांच के भर्ती करके इलाज न करें। वैसे जिला अस्पताल में सभी मरीजों की इमरजेंसी में एंटीजन जांच कराकर इलाज शुरू करने का नियम लागू कर दिया गया है। किसी स्तर पर लापरवाही नहीं होने पाए। चूंकि कई बार मरीज मेडिकल स्टोर से बुखार, सर्दी, जुकाम आदि की दवाएं खरीद लेते हैं। हालत गंभीर होने पर वह अस्पताल पहुंचते हैं। फ्रंटलाइन वर्कर होने की वजह से सबसे पहले संदिग्ध संक्रमितों के संपर्क में अस्पताल के कर्मचारी, चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ रहता है, इसलिए अस्पताल में मौजूद संदिग्ध मरीजों की भी जांच कराई जा रही है। जिन स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका नहीं लगवाया है। उन्हें टीका लगवाने के निर्देश हैं। अगर उनमें कोरोना के लक्षण अथवा बुखार व सिर में दर्द है तो वह तुरंत अपनी कोरोना जांच कराए, जिससे समय रहते स्थिति को काबू किया जा सके।

-----

सभी जिलों में जांचें बढ़ाने के आदेश बस, मेट्रो स्टेशन स्टेशनों आदि स्थानों पर विशेष टीम लगाने और सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। भीड़ वाले इलाकों में अधिक से अधिक सैंपल कराए जाएं, इसके लिए सर्वे टीमों को निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी