एक्सप्रेस होगी एयरपोर्ट मेट्रो, कम होंगे स्टेशन

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक्सप्रेस मेट्रो से कनेक्टिविट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:33 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:33 PM (IST)
एक्सप्रेस होगी एयरपोर्ट मेट्रो, कम होंगे स्टेशन
एक्सप्रेस होगी एयरपोर्ट मेट्रो, कम होंगे स्टेशन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक्सप्रेस मेट्रो से कनेक्टिविटी मिलेगी। एयरपोर्ट मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में संशोधन किया जाएगा। परियोजना की लागत कम करने के लिए स्टेशन की संख्या कम की जाएगी। 120 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार के लिए एयरपोर्ट मेट्रो का निर्माण किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर तैयार की थी। नॉलेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.64 किमी लंबे मेट्रो ट्रैक पर डीपीआर में 25 स्टेशन प्रस्तावित हैं, ताकि नोएडा एयरपोर्ट के साथ यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों में भी मेट्रो की कनेक्टिविटी मिल सके। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट मेट्रो का फंडिग पैटर्न तय करने के लिए डीपीआर रिपोर्ट शासन को भेजी थी। डीपीआर के आकलन के लिए शासन ने इसे उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन को भेज दिया था। एक साल से अधिक समय बीतने के बाद शासन ने नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं।

----------------

एक्सप्रेस सेवा के लिए दिल्ली मेट्रो का अध्ययन करने का दिया सुझाव

शासन ने यमुना प्राधिकरण व नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन से कहा है कि नोएडा एयरपोर्ट को मेट्रो की तेज कनेक्टिविटी की जरूरत होगी। मौजूदा डीपीआर के हिसाब से यह संभव होगा। मेट्रो में काफी अधिक स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। इसका असर मेट्रो की रफ्तार पर होगा। एक्सप्रेस मेट्रो के लिए दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का अध्ययन कर डीपीआर संशोधन पर विचार किए जाएं।

------------------------

यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर ग्रीन बेल्ट में प्रस्तावित है मेट्रो

डीएमआरसी की डीपीआर में आठ स्टेशन ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में और शेष 17 स्टेशन यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में होंगे। दो स्टेशनों के बीच की दूरी एक किमी से लेकर 1.45 किमी है। एयरपोर्ट परिसर में करीब 2.7 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक बनेगा। नंगला हुकुम सिंह से मेट्रो ट्रैक भूमिगत हो जाएगा। एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन भूमिगत होगा। प्रस्तावित स्टेशन में नॉलेज पार्क दो, सेक्टर चाइ एक, चाइ दो, चाइ तीन व सेक्टर चाइ चार, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नाइट सफारी, मुर्शदपुर, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सेक्टर 26 ए, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, गलगोटिया यूनिवर्सिटी, सेक्टर 17 ए, स्पो‌र्ट्स सिटी, सेक्टर 22 ए, 22 बी, सेक्टर 18-एक, सेक्टर 22 सी, सेक्टर 19, सेक्टर 18-दो, सेक्टर बीस, सेक्टर 21, सेक्टर 28, सेक्टर 29, नंगला हुकुम सिंह, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल स्टेशन शामिल हैं। शासन ने इन स्टेशन की संख्या कम करने का सुझाव दिया है। इससे परियोजना की लागत कम होने के साथ मेट्रो को एयरपोर्ट तक पहुंचने में कम समय लगेगा।

------------------

भविष्य में बढ़ सकते हैं स्टेशन

यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों में अभी बसावट नहीं हुई है। इसलिए 25 स्टेशन का निर्माण व्यावहारिक नहीं है। सेक्टर 17ए, 18, 20, फिल्म सिटी, औद्योगिक सेक्टर 28, 29 आदि सेक्टर के लिए शुरुआत में स्टेशन बनाए जा सकते हैं। जैसे जैसे प्राधिकरण क्षेत्र में बसावट होगी। स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। -----------------------

वित्तपोषण को लेकर करना होगा फैसला

नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो के निर्माण के लिए पूंजी जुटाना बड़ी चुनौती है। परियोजना की लागत पांच हजार करोड़ रुपये अनुमानित है। परियोजना के लिए पूंजी जुटाने के लिए क्या विकल्प हो सकते हैं। किसकी कितनी अंश धारिता होगी। इस पर भी शासन ने विचार करने का अधिकारियों को निर्देश दिया है।

---------------------- नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो

-मेट्रो ट्रैक की लंबाई 32 किमी

-अधिकतम रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा

-अनुमानित लागत पांच हजार करोड़ रुपये

-प्रस्तावित स्टेशन 25

-------------------

नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो को एक्सप्रेस बनाने एवं स्टेशन की संख्या कम करने के लिए शासन ने पत्र भेजा है। इस पर विचार के लिए जल्द ही एनएमआरसी के साथ बैठक कर निर्णय लिया जाएगा।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी