महिला बंदियों से रुपये लेकर जेल वार्डर कराती थी बात, निलंबित

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा बाड़ ही खेत को खाने लगे तो रक्षा कौन करेगा जी हां जिला जे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:25 PM (IST)
महिला बंदियों से रुपये लेकर जेल वार्डर कराती थी बात, निलंबित
महिला बंदियों से रुपये लेकर जेल वार्डर कराती थी बात, निलंबित

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा:

बाड़ ही खेत को खाने लगे तो रक्षा कौन करेगा, जी हां जिला जेल गौतमबुद्ध नगर की दास्तां भी कुछ ऐसी ही है। महिला जेल वार्डर

अनीता राणा बंदियों के स्वजन से हजारों रुपये लेकर मोबाइल फोन पर उनसे बात कराती थी। घंटों होने वाली बात के एवज में पचास हजार रुपये तक लिए जाते थे। अनीता के द्वारा यह पैसा बैंक अकाउंट में लिया जाता था। जांच में मामला पकड़ में आने के बाद अनीता राणा को निलंबित कर दिया गया है। जल्द ही उसके बैंक अकाउंट की विस्तृत जांच हो सकती है।

जेल प्रशासन को कुछ दिन पूर्व पता चला था कि महिला बैरक में बंदियों के द्वारा फोन पर स्वजन से बात की जाती है। जेल में बीते दस अप्रैल को हुई जांच में होमगार्ड साधना के पास से मोबाइल फोन व चार्जर बरामद हुआ था। पाया गया था कि वाट्सएप पर कई कॉल की गई थी। साधना के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। मामले की जांच चल रही थी। बंदियों से हुई पूछताछ में पता चला कि बात कराने की एवज में जेल वार्डर अनीता राणा पैसा लेती थी। बंदियों के स्वजन ने अनीता के खाते में पैसा भेजने के सबूत भी दिखाए। चार मार्च को अनीता के खाते में दस व 12 मार्च को 49 हजार रुपये भेजे गए थे। जिसके बाद अनीता के खिलाफ कार्रवाई की गई। नियुक्ति एवं दंड प्राधिकारी मेरठ मंडल शैलेंद्र मैत्रे ने उन्हें निलंबित कर दिया। जांच के दौरान दो मामलों में साठ हजार रुपये की इंट्री अनीता के खाते में आई है। अन्य मामलों की भी जांच कराई जा रही है।

----------

जम्मू कश्मीर के बैंक से आए दस हजार रुपये

जांच में जेल प्रशासन को मिला अनीता के खाते में चार मार्च को जम्मू कश्मीर के बैंक से दस हजार रुपये आए। जांच की गई तो पता चला कि जेल में आशिया नाम की एक महिला बंदी बंद है। वह मूल रूप से जम्मू कश्मीर की रहने वाली है। बात कराने की एवज में स्वजन ने दस हजार रुपये अनीता के खाते में भेजे थे।

---------

ड्राई फूड मामले की आरोपित से लिए 49 हजार

कुछ माह पूर्व आनलाइन ड्राई फूड मंगाने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले लोग पकड़े गए थे। करोड़ों रुपये की ठगी की गई थी। मामले की एक आरोपित सुमिता नेगी भी महिला बैरक में बंद है। अनीता के द्वारा सुमिता की बात उसके स्वजन से वाट्सएप पर कराई जाती थी। 12 मार्च को सुमिता के स्वजन ने अनीता के खाते में 49 हजार रुपये भेजे थे।

-----------

जांच के बाद अनीता को निलंबित कर दिया गया है। अन्य महिला बंदियों से भी पूछताछ चल रही है। जेल के अंदर आने वाले कर्मचारियों को सघन जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।

भीम सैन मुकुंद, जेल अधीक्षक

chat bot
आपका साथी