नोएडा एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान की जांच के लिए नियुक्त होंगी एजेंसी

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:56 PM (IST)
नोएडा एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान की जांच के लिए नियुक्त होंगी एजेंसी
नोएडा एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान की जांच के लिए नियुक्त होंगी एजेंसी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. ने डेवलपमेंट प्लान सौंप दिया है। इसकी तकनीकी जांच के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (नियाल) एजेंसी नियुक्त करेगी। केंद्र सरकार की कंपनी को एजेंसी नियुक्त करने के लिए नियाल ने शासन से अनुमति मांगी है। नियुक्त एजेंसी डेवलपमेंट प्लान की तकनीकी जांच के साथ मानक अनुरूप निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 नवंबर को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर चुके हैं। एयरपोर्ट का निर्माण शुरू करने से पहले विकासकर्ता कंपनी से डेवलपमेंट प्लान मांगा गया था। इसके तहत निर्माण के मानक व गुणवत्ता, निर्माण सामग्री की मात्रा आदि की जानकारी मांगी गई थी।

कंपनी ने नियाल को यह प्लान सौंप दिया है। इसकी तकनीकी जांच के बाद विकासकर्ता कंपनी निर्माण कार्य शुरू कर सकेगी, लेकिन तकनीकी जांच के लिए नियाल के पास पेशेवर नहीं हैं। नियाल ने कंपनियों से प्रस्ताव मांग थे, लेकिन जो प्रस्ताव मिले, वह मानक के अनुरूप नहीं थे। इसलिए किसी का चयन नहीं हो सका। अब केंद्र सरकार की कंपनी को यह जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी है। इसके लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।

निर्माण कार्य को समय से पूरा करने के लिए इसे समयबद्ध किया जाएगा। विकासकर्ता को रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग व एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि के निर्माण को समयबद्ध किया जाएगा।

एयरपोर्ट पर होंगी कामर्शियल गतिविधियां

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के परिसर में होटल, माल जैसी कामर्शियल गतिविधियां होंगी। इसके लिए एयरपोर्ट के मास्टर प्लान में 60 एकड़ जगह आरक्षित की गई है। चारों चरण पूरे होने पर 167 एकड़ में कामर्शियल गतिविधि होंगी। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्री माल आदि में खरीदारी कर सकेंगे। इसके साथ ही होटल में ठहर सकेंगे।

-------------

विकासकर्ता कंपनी ने डेवलपमेंट प्लान सौंप दिया है। इसके तकनीकी आकलन के लिए एजेंसी नियुक्त की जाएगी। केंद्र सरकार की कंपनी को नियुक्त करने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण एवं नियाल

chat bot
आपका साथी