खाते के आखिरी अंक से पैसे निकालने का दिन किया तय

जागरण संवाददाता नोएडा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना में महि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:57 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:13 AM (IST)
खाते के आखिरी अंक से पैसे निकालने का दिन किया तय
खाते के आखिरी अंक से पैसे निकालने का दिन किया तय

जागरण संवाददाता, नोएडा : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना में महिलाओं के खाते में प्रतिमाह तीन माह तक 500 की धनराशि देने घोषणा हुई थी। उन पैसों को तीन चरणों में बैंकों में भेजा गया। बैंक और एटीएम में अनावश्यक भीड़ इकट्ठा न हो। इसके लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी की है। इसके तहत बैंक खाते के आखिरी डिजिट के अनुसार पैसे निकालने की तारीख तय की गई है।

जिलाप्रशासन के निर्देश पर जिला अग्रणी बैंक अधिकारी वेद रतन ने बताया कि जीरो और एक संख्या वाले 5 जून, 2 या 3 संख्या वाले 6 जून, 4 और 5 वाले 8 जून, 6 या 7 संख्या वाले 9 जून तथा 8 या 9 संख्या वाले 10 जून को पैसे निकाल सकते हैं।

दस जून के बाद इस राशि को कभी भी बैंक शाखा से बैंक मित्र व एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इस व्यवस्था को लागू करने के पीछे उद्देश्य यह है कि बैंकों में बिना भीड़ लगे धनराशि निकालने में लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए जनपद में कार्यरत विभिन्न बैंकों की सभी 498 शाखाएं अच्छा कार्य कर रही हैं। यह व्यवस्था केवल उन पर लागू हैं जिनके खाते में 500 रुपये सरकार की तरफ से आया है अन्य ग्राहक किसी भी दिन बैंकों से लेन-देन का कार्य कर सकते हैं। बैंकों में भीड़ न लगे इसके लिए ग्राहक जिले में कार्यरत 232 बैंक मित्रों तथा 800 से अधिक एटीएम से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। जिनके खाता आधार से जुड़े हैं वह लोग पोस्ट पेमेंट बैंक का भी सुविधा ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी