टीका उत्सव के लिए मिली 80 हजार कोविशील्ड की डोज

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना वायरस पर वार के लिए रविवार से टीका उत्सव की शुरूआत ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:24 PM (IST)
टीका उत्सव के लिए मिली 80 हजार कोविशील्ड की डोज
टीका उत्सव के लिए मिली 80 हजार कोविशील्ड की डोज

जागरण संवाददाता, नोएडा :

कोरोना वायरस पर वार के लिए रविवार से टीका उत्सव की शुरूआत होगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कोविशील्ड की 80 हजार डोज मिली हैं। यह डोज जिले के दस हजार लोगों को लगाई जाएंगी।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि टीका उत्सव आज से 14 अप्रैल तक आयोजित किया जाना है। उत्सव का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करना है। यह कोविड-19 वैक्सीन के शून्य अपव्यय पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। टीका उत्सव के लिए विभाग को 80 हजार कोविशील्ड मिली हैं। वहीं 14 हजार को-वैक्सीन की डोज पहले से उपलब्ध हैं। 45 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों से अपील है कि टीका उत्सव के अवसर पर अपने नजदीकी सेंटर पर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाकर सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का भरपूर लाभ उठाएं। को-वैक्सीन जिले में सिर्फ दो सरकारी व दो निजी अस्पतालों में लगाई जा रही है। अब सेक्टर-71 स्थित कैलाश अस्पताल में भी को-वैक्सीन का टीका लगाने की तैयारी जारी है, जबकि कोविशील्ड 75 से अधिक सरकारी व निजी केंद्रों पर लगाई जा रही है।

-------

5239 को लगा कोरोना रोधी टीका :

जिले में 5 सरकारी व 23 निजी केंद्रों पर 5239 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगा। सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल, चाइल्ड पीजीआइ, ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स, सूरजपुर व रायपुर यूपीएचसी शामिल रही। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 1000 बुजुर्गों का पहली व 259 को दूसरी डोज लगी। 45 से 59 वर्ष की आयु के बीच 3819 लोगों ने पहली व 79 ने दूसरी डोज लगवाई। 8 स्वास्थ्यकर्मियों ने पहली व 22 ने दूसरी डोज ली। इसके अलावा अग्रिम पंक्ति के 19 कर्मचारियों ने पहली और 33 ने दूसरी डोज लगवाकर खुद को कोरोना से सुरक्षित कर लिया।

-----

वैक्सीन के अभाव में निराश होकर लौटे:

जिले में कोरोना वैक्सीन के अभाव में शनिवार को जिला अस्पताल में दोपहर 1 बजे तक ही टीकाकरण हुआ। इसके बाद पहुंचे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। समय से पहले टीकाकरण कार्यक्रम खत्म होने से कई लोग निराश लौटे। लक्ष्य के मुताबिक 50 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ, जबकि आम दिनों 10 हजार से अधिक लोगों को टीके का लक्ष्य है।

---

टीके लिए सुबह से रही भीड़ :

जिला अस्पताल में शनिवार को टीके लिए लोगों की भारी भीड़ नजर आई, लेकिन सभी का टीकाकरण नहीं हो सका। इस पर लोगों ने बेहद नाराजगी जाहिर की। सेक्टर-26 से टीका लगवाने के लिए पहुंचे प्रेमपाल ने बताया कि सारा कामकाज छोड़कर टीका लगवाने के लिए पहुंचे थे, लेकिन यहां आकर मालूम चला कि टीका खत्म हो चुका है। डॉक्टरों ने कल टीके लिए बुलाया है। वहीं सेक्टर-15 से आई मीना शर्मा ने बताया कि पिछले दो दिन से टीके के लिए भटक रही है। अब डॉक्टरों ने रविवार को आने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी