उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे लोग बन रहे मुसीबत

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना के नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से पैर पसार रहा है। भार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:20 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:20 PM (IST)
उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे लोग बन रहे मुसीबत
उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे लोग बन रहे मुसीबत

जागरण संवाददाता, नोएडा :

कोरोना के नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में भी यह दस्तक दे चुका है। विभिन्न देशों से अबतक 2,642 यात्री नोएडा आए हैं। इनमें से 25 फीसद उच्च जोखिम (हाई रिस्क) जोन वाले देशों से भी हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रिन से प्रभावित देशों से लौटने वाले मुसीबत बन सकते हैं। क्योंकि इनमें सबसे अधिक लोग यूके, सउदी अरब और अमेरिका से लौटे हैं। शासन से सूची मिलने के बाद कांट्रैक्ट ट्रेसिग टीम सक्रिय हो गई। हालांकि विभाग का दावा है कि इनमें से 80 फीसद से अधिक लोगों से संपर्क हो पाया है। वहीं जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुनील दोहरे का कहना है कि विदेश से लौटे लोग किसी भी तरह के कोरोना लक्षण आने पर इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को सूचित करें। एक सप्ताह बाद ऐसे लोगों के सैंपल जांच को लिए जाएंगे। जांच रिपोर्ट आने के बाद भी वह निगरानी में रहेंगे।

------

देरी से पहुंच रही नमूने लेने वाली टीम :

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शासन ने विभाग को विदेश से लौटे लोगों के नमूने लेकर उनकी निगरानी के निर्देश दिए हैं, लेकिन कोरोना जांच से बचने के लिए गलत पता और मोबाइल नंबर देने वाले लोगों को ढूंढने में मुश्किल हो रही है। बड़ी मुश्किल से जब ऐसे लोग मिलते हैं, तो उनके नमूने लेने में देरी की जा रही है। ------ उच्च जोखिम वाले देश :

अमेरिका, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, कनाडा, चक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नार्वे, पुर्तगाल, सउदी अरब, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन, यूनाइटेड किगडम को कोरोना के नए वैरिएंट के मद्देनजर उच्च जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा गया है।

chat bot
आपका साथी