डेंगू के 15 नए मरीज, सीएचसी में बढ़ेंगे बेड

जिले में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। डेंगू तेजी के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:13 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:13 PM (IST)
डेंगू के 15 नए मरीज, सीएचसी में बढ़ेंगे बेड
डेंगू के 15 नए मरीज, सीएचसी में बढ़ेंगे बेड

मोहम्मद बिलाल, नोएडा :

जिले में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। डेंगू तेजी के साथ लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। बृहस्पतिवार को 15 और नए मरीजों में संदिग्ध लक्षण मिले हैं। अब मरीजों की संख्या 378 पहुंच गई है। इनमें 44 सक्रिय हैं। वहीं डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर बेड की संख्या बढ़ाने की बात कही है। दादरी, दनकौर, बिसरख, जेवर और भंगेल सीएचसी में पांच-पांच बेड बढ़ाए जाएंगे।

डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शहर से देहात क्षेत्रों तक के सरकारी और निजी अस्पताल फुल चल रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल की ओपीडी में भी प्रतिदिन वायरल बुखार, टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू के 500 से अधिक संदिग्ध मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण के जैसे ही डेंगू मरीजों की भी संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है। कोरोना के केस भी अप्रैल महीने से धीरे-धीरे बढ़ने शुरू हुए थे। इसी तरह डेंगू के मरीजों की संख्या भी धीरे-धीरे ही बढ़ती जा रही है। सरकारी अस्पतालों में इलाज नहीं मिलने पर लोग निजी अस्पताल का रुख कर रहे हैं, लेकिन डेंगू की बढ़ती संख्या के कारण अब निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी है।

--------

जिला अस्पताल में बढ़ाएं गए 15 बेड

जिला अस्पताल में डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर के पांचवें और छठे तल पर बिस्तरों की संख्या बढ़ाई गई है। यहां 15 बेड अतिरिक्त लगाए गए हैं। इससे इलाज को पहुंचे मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहां 15 बेड आरक्षित हैं, जिन पर मरीज भर्ती हैं।

------

टाइफाइड से बच्ची की मौत :

ईएसआइसी अस्पताल में भर्ती बच्ची की मौत टाइफाइड से हुई है। यह बात स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई जांच में सामने आई है। जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि नोएडा निवासी चेती कुमारी (5) को इलाज के लिए 26 अक्टूबर को बुखार, अलसी व उल्टी की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती किया गया था। रोगी की बाहर कराई गई जांच में प्लेटलेट काउंट 37 हजार और विडाल टेस्ट पाजिटिव आया था। संस्थान में प्लेटलेट्स काउंट 64 हजार पाई गई। रोगी का डेंगू के लिए कोई परीक्षण नहीं किया गया। बुधवार शाम इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई। प्रबंधन ने डेंगू से बच्चे की मौत की सूचना दी थी, जबकि बच्चे की मृत्यु का संभावित कारण कार्डियोपलमोनरी अरेस्ट है।

-----

वर्तमान में सीएचसी पर डेंगू के मरीजों के उपचार के लिए पांच बेड आरक्षित है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दूसरे वार्डो में पांच बेड और बढ़ाए जाएंगे।

-डा. ललित मिश्रा, कार्यवाहक, सीएमओ गौतमबुद्ध नगर

chat bot
आपका साथी