15 जून यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान

जागरण संवाददाता नोएडा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस अब केवल ई-चालान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 12:40 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 12:40 AM (IST)
15 जून यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान
15 जून यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ई-चालान

जागरण संवाददाता, नोएडा: यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस अब केवल ई-चालान करेगी। वाहन चालकों व ट्रैफिक पुलिस के बीच होने वाले विवाद से बचने के लिए ई-चालान प्रक्रिया को बढ़ावा दिया गया है। जिले में 15 जून से यह नई व्यवस्था लागू होगी।

डीसीपी ट्रैफिक राजेश एस ने बताया कि यातायात पुलिस को हिदायत दी गई है कि वह ई-चालान करने पर अधिक ध्यान दें। मैनुअल चालान प्रक्रिया को खत्म कर दिया गया है। लॉकडाउन की वजह से चालान प्रक्रिया रफ्तार नहीं पकड़ पा रही थी, लेकिन अनलॉक-1 में सशर्त छूट के साथ घरों से बाहर निकलने व आर्थिक गतिविधियां शुरू होने के चलते यातायात पुलिस को चालान प्रक्रिया को तेज करने की हिदायत दी गई है। वर्तमान में सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। अक्सर देखा गया है कि नियम तोड़ने वाले लोग वाहन रोकने के बाद पुलिसकर्मियों से कहासुनी करते है। कई बार विवाद बढ़ने से सड़क पर शांति व्यवस्था खराब होने की संभावना बन जाती है। ऐसे में ई-चालान प्रक्रिया सड़क पर वाले विवाद को रोकेगी।

----

दिल्ली-नोएडा बार्डर पर वाहनों की कतार:

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर वाहनों पास चेकिग के चलते पीक ऑवर में वाहनों की लगने वाली कतार कम नहीं हो रही है।शनिवार को डीएनडी टोल गेट, कालिदी कुंज, चिल्ला रेगुलेटर बॉर्डर पर पीक ऑवर में वाहनों की कतार रही। दोनों सीमाओं की पुलिस में पास चेकिग के बाद वाहनों को प्रवेश दिया। बिना पास वालों को बॉर्डर से ही वापस भेजा गया।

chat bot
आपका साथी