डेंगू के 13 नए मरीज मिले, फांगिग के लिए लगाई 365 टीमें

जागरण संवाददाता नोएडा जिले में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को बीते 2

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:34 PM (IST)
डेंगू के 13 नए मरीज मिले, फांगिग के लिए लगाई 365 टीमें
डेंगू के 13 नए मरीज मिले, फांगिग के लिए लगाई 365 टीमें

जागरण संवाददाता, नोएडा :

जिले में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को बीते 24 घंटे में डेंगू के 13 नए मरीज मिले हैं। अब डेंगू के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 223 हो गई है। वहीं विभाग ने डेंगू की रोकथाम के लिए 365 टीम बनाई है, जो फागिग और एंटी लार्वा के निरोधात्मक की कार्रवाई करेंगी।

शहर के नए क्षेत्रों में डेंगू के प्रसार को रोकने के उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण और मलेरिया विभाग का दावा है कि प्रतिदिन सैकड़ों घरों के आसपास सफाई, छिड़काव कराया जा रहा है। बावजूद न मच्छरों की रोकथाम हो रही है और न ही संक्रमण कम हो रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए नोएडा प्राधिकरण की 175, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 75, यमुना प्राधिकरण की 20, नगर पालिका और नगर पंचायतों की 18, ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायती राज अधिकारी की 74 और जिला मलेरिया विभाग की तीन टीमें फागिग और एंटी लार्वा के निरोधात्मक की कार्रवाई कर रही है।

सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि अभी तक जिले में डेंगू से किसी की भी मौत नहीं हुई है। वायरल में भी प्लेटलेट कम हो जाती है। जरूरी नहीं कि जिसकी प्लेटलेट कम हो रही है, उसे डेंगू ही हो। एलाइजा टेस्ट के बाद ही डेंगू की कन्फर्मेशन मिलती है। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों को बीमारी से बचाव के लिए सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें सफाई, पानी इकट्ठा न होने देने, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने। स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीजों के परिजनों से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ले रही है।

chat bot
आपका साथी