गोल्फ सिटी सोसायटी की मार्केट में लगी आग,12 दुकानें खाक

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-75 स्थित गोल्फ सिटी सोसायटी की मार्केट में नमकीन-बेकरी क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 07:26 PM (IST)
गोल्फ सिटी सोसायटी की मार्केट में लगी आग,12 दुकानें खाक
गोल्फ सिटी सोसायटी की मार्केट में लगी आग,12 दुकानें खाक

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सेक्टर-75 स्थित गोल्फ सिटी सोसायटी की मार्केट में नमकीन-बेकरी की एक दुकान में बुधवार रात एयर कंडीशनर (एसी) में शार्टसर्किट के कारण आग लग गई। आग की चपेट में आकर 12 दुकानों में रखा करोड़ों का सामान जलकर खाक हुआ हो गया। दुकानों में लगी आग की लपटे मार्केट के ऊपर बने फ्लैट के छठवें तल तक पहुंच गई। इससे 16 फ्लैट की बालकनी में लगे कूलर, डीटूएच, दरवाजे, खिड़की को नुकसान पहुंचा है। उधर सूचना पर चार फायर स्टेशनों से दमकल की आठ गाड़ियों के साथ पहुंचे 20 से अधिक दमकलकर्मियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है।

गोल्फ सिटी सोसायटी के प्लाट नंबर-आठ के 16 मंजिला इमारत में 1026 फ्लैट है। वर्ष-2017 में कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिलने के बाद से 650 फ्लैटों में दो हजार से अधिक लोग रह रहे हैं। सोसायटी के भूतल पर मार्केट बनी हुई है, जिसमें करीब 42 से दुकानें हैं। बुधवार रात करीब साढ़े तीन बजे मार्केट में एक नमकीन एंड बेकरी की दुकान में आग लग गई। सुरक्षागार्डों ने इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस के साथ ही फायर ब्रिगेड को दी। फायर ब्रिगेड के आने से पहले सुरक्षागार्डों ने मार्केट में लगे फायर फाइटिग सिस्टम से आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन शटर बंद होने से आग बुझाने में परेशानी हुई। इसके बाद मामले की सूचना दुकान मालिक को दी गई। जानकारी पर पहुंचे दुकान मालिक ने जैसे ही शटर का ताला खोला आग और भड़क गई। आग ने आसपास की 11 और दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया।

-------------

छठवें मंजिल तक पहुंची आग की लपटें :

आग इतनी भयावह थी कि इसकी लपटे सोसायटी की छठवें तल तक पहुंची। आग से निकला धुआं फ्लैटों में भरने से इसमें मौजूद लोगों की जब नींद टूटी तो वह दहशत में आ गए और किसी तरह सीढि़यों से नीचे आकर अपनी जान बचाई।

------

तंदूर की भट्ठी से आग की बात :

गोल्फ सोसायटी के जनरल मैनेजर बसंत उपाध्याय ने बताया कि सुरक्षागार्ड ने उन्हें जानकारी दी है कि जिस दुकान में आग लगी वहां काम करने वाले कुछ लोग तंदूर की भट्ठी से आग ताप रहे थे। बाद में भट्ठी दुकान में रखकर चले गए। आशंका है कि इसी कारण आग लगी है, क्योंकि जिस दुकान में सबसे पहले आग लगी उसमें एसी नहीं लगा है।

-----

सुबह साढ़े चार बजे आग की सूचना मिली थी। आग पर काबू पाने के लिए सेक्टर-58 से दो, फेस-1 से तीन, फेस-2 से दो व सेक्टर-71 फायर स्टेशन से एक गाड़ी मौके पर भेजी गई। प्रथम ²ष्टया एसी में शार्टसर्किट से आग की बात सामने आयी है।

-संजीव कुमार, एफएसओ

------

बिल्डर, प्रशासन और प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। जिससे जिन दुकानों को नुकसान हुआ है। उनके मालिकों को कुछ मुआवजा मिले।

-विक्रम सिंह यादव, अध्यक्ष, मार्केट एसोसिएशन गोल्फ सोसायटी

---

सूचना के बाद मौके पर सेक्टर-49 कोतवाली पुलिस भी पहुंची थी। दमकलकर्मियों के साथ मिलकर आग पर काबू पाया। हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है।

-रणविजय सिंह, एडिशनल डीसीपी नोएडा

chat bot
आपका साथी