महामारी के दौर में योग बहुत जरूरी : स्वामी कर्मवीर

पुरकाजी में गंग नहर पर स्थित महर्षि पतंजलि अंतरराष्ट्रीय योग विद्यापीठ में पांच दिवसीय योग शिविर के तीसरे दिन भजनों के कार्यक्रम के अलावा स्वामी कर्मवीर ने जूम के माध्यम से लोगों को योगासन कराए। योग से शरीर को होने वाले लाभ की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:48 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:48 PM (IST)
महामारी के दौर में योग बहुत जरूरी : स्वामी कर्मवीर
महामारी के दौर में योग बहुत जरूरी : स्वामी कर्मवीर

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी में गंग नहर पर स्थित महर्षि पतंजलि अंतरराष्ट्रीय योग विद्यापीठ में पांच दिवसीय योग शिविर के तीसरे दिन भजनों के कार्यक्रम के अलावा स्वामी कर्मवीर ने जूम के माध्यम से लोगों को योगासन कराए। योग से शरीर को होने वाले लाभ की जानकारी दी।

विद्यापीठ परिसर में शनिवार सुबह स्वामी कर्मवीर ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्राणायाम, कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि योगासन कराए। योगासनों से शरीर को इनसे होने वाले फायदों की जानकारी दी। स्वामी ने कहा कि महामारी के दौर में योग बहुत जरूरी है। कोरोना से संक्रमित काफी लोगों ने योग के सहारे खुद को पाजिटिव से निगेटिव किया है। सुशील योगी ने बताया कि सुबह ट्रस्टी विजयपाल सिंह, जगत दौसा व युद्धवीर सिंह ने मां भारती की तस्वीर के सामने दीप प्रज्वलित कर योग शिविर की शुरुआत कराई। बताया कि भजनोपदेशक कुलदीप आर्य ने सुंदर भजन सुनाकर आश्रम में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान नरेंद्र कुमार, धीरेंद्र कुमार, डॉ प्रशांत, संदीप अग्रवाल, ओमपाल शास्त्री व संदीप त्यागी आदि मौजूद रहे।

पांच पाजिटिव मिले, 18 उपचार के बाद स्वस्थ

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ काफी नीचे चला गया है। जिले में शनिवार को केवल पांच लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि 18 संक्रमित मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए। अब तक जिले में 30,527 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें उपचार के बाद 30,089 मरीज स्वस्थ हो गए।

कोरोना वायरस संक्रमण थोड़ा कम हुआ है, लेकिन चिकित्सकों के मुताबिक इस बात से अधिक उत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी कोरोना कम हुआ है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ। सीएमओ डा. एमएस फौजदार कहते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण से सावधान रहना होगा। कोरोना प्रोटोकोल के मुताबिक शारीरिक दूरी के सभी नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने बताया कि जरूरी है कि सभी एक-दूसरे से कम से कम छह फिट की दूरी बनाकर रखें। चेहरों पर मास्क लगाएं तथा हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। आवश्यकता पड़ने पर सैनिटाइज भी करें। उन्होंने बताया कि लोगों का जागरूकता स्तर तो ऊंचा उठा है, लेकिन लोग भीड़ में जाने से परहेज नहीं कर रहे। उन्होंने बताया कि सभी को यह बात समझनी होगी कि अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें तथा भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। उन्होंने बताया कि अब जिले में 172 कोरोना संक्रमित मरीज ही उपचाराधीन हैं। कोरोना से जिले में अब तक 266 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी