बाजार में पार्किग नहीं होने से सड़कों पर जाम

शहर में जाम की समस्या बड़ी है। सभी स्थानों पर जाम से गुजरना पड़ता है। शिवचौक और भगत सिंह रोड पर वाहन से निकलना बड़ी चुनौती बन जाता है। पार्किंग न होने से दुकानों के बाहर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 10:25 PM (IST)
बाजार में पार्किग नहीं होने से सड़कों पर जाम
बाजार में पार्किग नहीं होने से सड़कों पर जाम

मुजफ्फरनगर: शहर के मुख्य बाजारों में पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण दिनभर सड़कों पर जाम की समस्या आम हो गई है। बाजार में अपनी कारों से पहुंचने वाले लोगों को वाहन पार्किंग के लिए जगह नहीं मिलने से कार सड़क किनारे खड़ी करना मजबूरी बना हुआ है, जिस कारण रास्ता बंद होने से बाजारों में वाहन रैंगते हैं। इतना ही नही कई स्थानों पर वाहनों को डिवाइडर के किनारे खड़ा किया जा रहा है, जिससे वाहनों को पूरा रास्ता नहीं मिल पाता और शहर दिनभर जाम के झाम में फंसा रहता है। वाहनों पर जुर्माना लगाकर यातायात पुलिस बीच-बीच में सख्ती तो कर देती है, लेकिन लोगों के लिए शहर में पार्किंग की उचित व्यवस्था करना वर्षो से प्रशासन और पालिका अधिकारियों के लिए भी मुद्दा बना हुआ है।

शहर के मुख्य बाजार शिवचौक, भगत सिंह रोड सहित आसपास के बाजारों में देहात क्षेत्रों से लोग खरीदारी के लिए तो पहुंचते ही हैं। बाजारों में अपने वाहनों से पहुंचने वाले लोगों को अपनी कार, बाइक आदि वाहनों को सुरक्षित खड़ा करने की परेशानी बड़ी है। मार्केट में जो पार्किंग बनी हुई है, वह सुबह ही बाजार के व्यापारियों से फुल हो जाती है। मसलन, कार से पहुंचने वाले लोग अपनी कार को बाहर सड़क पर खड़ा करने को मजबूर रहते हैं। इसके अलावा भगत सिंह रोड बाजार का हाल इससे भी बदतर रहता है। इसके अलावा अन्य बाजारों का हाल भी ऐसा ही है। इन कारणों से शहर में भयंकर जाम की स्थित बनी रहती है, जिस समस्या से नगरवासी दिनभर जूझते हैं।

--------------

नगरपालिका का शहर के लिए कोई प्लान नहीं

एसपी ट्रैफिक बीबी चौरसिया का कहना है कि शहर के बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था इस तरह होनी चाहिए कि पार्किंग के साथ यातायात व्यवस्था भी बनी रहे, लेकिन नगरपालिका का शहर के लिए ऐसा कोई प्लान नहीं है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पार्किंग ठेके छोड़ने से पूर्व पालिका की ओर से उन्हें एक पत्र भेजा गया, जिसमें पार्किंग ठेके चिन्हित कर केवल सहमति के लिए हस्ताक्षर मांगे गए थे, लेकिन उन्होंने पालिका के उस निर्णय पर अपनी सहमति नहीं दी थी। लोगों ने की पार्किंग की मांग

शहर के बाजारों में वाहनों की संख्या अधिक है, लेकिन उन्हें खड़ा करने के लिए कोई भी बड़ा स्थान चिन्हित नहीं हो सका। एक-दो जगह पार्किंग बनी है, जो पर्याप्त नहीं है। इस कारण दिनभर जाम की समस्या बाजारों में रहती है।

-सौरभ पाल, केवलपुरी शिवचौक, भगत सिंह रोड किसी भी बाजार में जाना हो तो वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान देखना पड़ता है। वाहनों की असुरक्षा के कारण भी दुकानों के बाहर बाइक आदि खड़े करना मजबूरी है। इससे अव्यवस्था फैलती है, जो जाम का कारण बनती है।

-सागर पोपली, गांधी कॉलोनी शहर में जाम की समस्या बड़ी है। सभी स्थानों पर जाम से गुजरना पड़ता है। शिवचौक और भगत सिंह रोड पर वाहन से निकलना बड़ी चुनौती बन जाता है। पार्किंग न होने से दुकानों के बाहर ही वाहन खड़ा करना मजबूरी रहती है।

-उज्जवल कुमार, आनन्दपुरी

chat bot
आपका साथी