कोरोना से बचाव के लिए टीका पूर्ण कारगर

कोरोना से बचाव के लिए लगवाया जा रहा कोविशील्ड का टीका पूर्ण सुरक्षित तथा कारगर है। एमडी मेडिसिन व वरिष्ठ फिजीशियन डा. हाशिम रजा जैदी ने लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस मामले में मन में कोई शक न पालें। डा. हाशिम रजा ने बताया कि भारतीय वैज्ञानिकों ने सभी चरण पूरे कर टीका विकसित किया है। दूसरे देश भी भारत से टीके की मांग कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:50 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए टीका पूर्ण कारगर
कोरोना से बचाव के लिए टीका पूर्ण कारगर

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना से बचाव के लिए लगवाया जा रहा कोविशील्ड का टीका पूर्ण सुरक्षित तथा कारगर है। एमडी मेडिसिन व वरिष्ठ फिजीशियन डा. हाशिम रजा जैदी ने लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस मामले में मन में कोई शक न पालें। डा. हाशिम रजा ने बताया कि भारतीय वैज्ञानिकों ने सभी चरण पूरे कर टीका विकसित किया है। दूसरे देश भी भारत से टीके की मांग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद देश में टीकाकरण शुरू हो चुका है। जिले में दो चरणों में कोरोना का टीकाकरण किया जा चुका है। अभी तक किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार का कुप्रभाव नगर नहीं आया। फिजीशियन डा. हाशिम रजा जैदी का कहना है कि इस मामले में कोई भी किसी प्रकार का शक मन न पालें। किसी भी प्रकार का टीका शरीर में लगता है तो मामूली रिएक्शन होता है, लेकिन बीमारी से बचाव के लिए टीका लगवाते जरूर हैं। बताया कि कोरोना का टीका भी इसी प्रकार पूर्ण कारगर है, जो शरीर पर मामूली कुप्रभाव छोड़ सकता है, लेकिन कोरोना के उपचार में पूर्ण कारगर है। बताया कि आपातकालीन परिस्थितियों के मद्देनजर टीका तैयार किया गया है। इसलिए कुछ लोग टीका के बारे में अलग बात कर रहे हैं, लेकिन लगाता ट्रायल तथा प्रयोग के दौरान टीका कारगर पाया गया। उन्होंने लोगों को टीका लगवाने के बाद भी कोविड-19 प्रोटोकोल का पालन करते रहने की सलाह दी। कहा कि दोनों डोज लगने के बाद ही टीके के लाभ शरीर में परिलक्षित होंगे। कहा कि समझना होगा कि भारत में टीके का औद्योगिक निर्माण शुरू हो चुका है और बहुत से देश अभी प्रयोग में ही लगे हैं। यही कारण है कि दूसरे देश भारत से टीके की मांग करने लगे हैं। इसलिए अगले चरणों में चयनित लाभार्थियों को जोश के साथ आगे आकर टीका लगवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी