क्लस्टर बनाकर कराया जाएगा टीकाकरण

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जिले में सोमवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्त नागरिकों के लिए क्लस्टर बनाकर वृहद स्तर से कोविड टीकाकरण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में एक क्लस्टर बनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:32 PM (IST)
क्लस्टर बनाकर कराया जाएगा टीकाकरण
क्लस्टर बनाकर कराया जाएगा टीकाकरण

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जिले में सोमवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्त नागरिकों के लिए क्लस्टर बनाकर वृहद स्तर से कोविड टीकाकरण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में एक क्लस्टर बनाया गया। सोमवार से शहर के क्षेत्र गांधी कालोनी एवं द्वारकापुरी में बड़े स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। यहां पर एक क्लस्टर के रूप में टीकाकरण होगा। गांधी वाटिका, गांधी कालोनी, बारात घर पचेंडा रोड, गुरुद्वारा गली नंबर 10, देवोपम किड्स स्कूल लिक रोड, गुरु गोविद सिंह पब्लिक स्कूल गांधी कालोनी एवं माल द्वारिकापुरी भोपा रोड पर नागरिक टीकाकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही खतौली, पुरकाजी एवं जानसठ को भी इसमें सम्मिलित किया गया है, जिनमें 21 जून से लेकर 23 जून तक विभिन्न टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं । तीनों ब्लाक में नागरिक अपनी सुविधा अनुसार निकट के केंद्र पर टीका लगवा सकेंगे। नागरिक आधार कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड में से कोई भी एक आइडी लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर आए तथा वहीं पर रजिस्ट्रेशन करा कर टीकाकरण करा सकते हैं।

एडवांस स्लाट का झंझट छोड़िए, बूथ पर होगा पंजीकरण

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली ब्लाक क्षेत्र में 11 स्थानों पर देहात में वैक्सीनेशन के लिए बूथ बनाए गए हैं। खास यह है कि इन बूथों पर लाभार्थी का तत्काल पंजीकरण किया जाएगा। इन बूथों पर महिला एवं पुरुष वर्ग में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को प्रथम डोज लगेगी। वहीं, नगरीय पीएचसी पर 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए युवाओं को निगरानी समिति जागरूक करेगी।

शहरी क्षेत्र में अतिरिक्त पंजीकरण कराने वाले युवाओं को सीएचसी पर वैक्सीन लगाई जा रही है। देहात में स्थिति अलग है, क्योंकि अधिकतर के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं। जिनके पास हैं, वह कमजोर नेटवर्क के कारण स्लाट बुक नहीं कर पा रहे है। इसको लेकर देहात के युवाओं ने स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराया था। जिसके चलते विभाग ने वैक्सीनेशन शेड्यूल में परिवर्तन किया है। सोमवार को खतौली में नगरीय पीएचसी के अलावा, गंगधाड़ी, शाहपुर, फहीमपुर खुर्द, मढ़करीमपुर, अहमदगढ़ में एक-एक और चांदसमद, पिपलहेड़ा, टिटौड़ा में दो-दो बूथ बनाकर 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्हें आधार कार्ड लेकर बूथ पर पहुंचना पड़ेगा, ताकि तत्काल पंजीकरण कर डोज दी जा सके। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि देहात क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए नियम परिवर्तन किया गया है। 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु के लोगों का बूथ पर ही पंजीकरण होगा। उन्हें एडवांस स्लाट बुक कराने की आवश्यकता नहीं है।

chat bot
आपका साथी