पहली डोज वालों का वैक्सीनेशन, दूसरी डोज वाले लौटाए

खतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन के कार्य में बदलाव किया गया है। नए शासनादेश के हिसाब से टीकाकरण किया जा रहा है। सोमवार को द्वितीय डोज के लाभार्थियों को बैरंग लौटा दिया गया जबकि जिनकी एडवांस बुकिग थी उन्हें टीका लगाया गया है। द्वितीय डोज अब 12 सप्ताह के बाद लगाई जाएगी। अस्पताल में वैक्सीन समाप्त होने के बाद टीकाकरण रोक दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:26 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:26 AM (IST)
पहली डोज वालों का वैक्सीनेशन, दूसरी डोज वाले लौटाए
पहली डोज वालों का वैक्सीनेशन, दूसरी डोज वाले लौटाए

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन के कार्य में बदलाव किया गया है। नए शासनादेश के हिसाब से टीकाकरण किया जा रहा है। सोमवार को द्वितीय डोज के लाभार्थियों को बैरंग लौटा दिया गया, जबकि जिनकी एडवांस बुकिग थी, उन्हें टीका लगाया गया है। द्वितीय डोज अब 12 सप्ताह के बाद लगाई जाएगी। अस्पताल में वैक्सीन समाप्त होने के बाद टीकाकरण रोक दिया गया।

कोरोना से बचाव के लिए भारतीय वैक्सीन पर लोग भरोसा जता रहे हैं। इसके लिए सीएचसी-पीएचसी पर टीकाकरण किया जा रहा है। दिन निकलते ही अस्पतालों में लोगों की भीड़ जुट रही है। केंद्र सरकार ने टीकाकरण की नई नीति लागू की है। इसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर पहले पंजीकरण करना अनिवार्य है। इसके लिए लोग पोर्टल पर पंजीकरण करा रहे हैं। राहत यह है कि लाभार्थी अपने हिसाब से टीकाकरण का शेड्यूल चुन सकता है। सोमवार को सीएचसी पर लोगों की भीड़ लग गई। कोल्डचेन में 165 वैक्सीन बाकी थी, ऐसे में स्थिति अफरातफरी की हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने प्रथम डोज लेने वाले लाभार्थियों को रोक लिया, जबकि द्वितीय डोज वालों को लौटा दिया गया। पहली डोज लगने के बाद दूसरी अब 12 सप्ताह बाद लगेगी। इसके लिए अस्पताल पर नोटिस चस्पा किया गया है। लगभग 100 से अधिक लोग दूसरी डोज लगवाने पहुंचे थे, जिन्हें 12 सप्ताह पूर्ण होने पर आने के लिए कहा गया है। सीएचसी प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए एडवांस बुकिग हो रही है। अब व्यक्ति को खुद पंजीकरण करना होगा। टीकाकरण के दिन वह अपने साथ आइडी लेकर अस्पताल आएगा।

chat bot
आपका साथी