कक्ष निरीक्षकों को फटकार, रोशनी बढ़ाने को लगी लाइटें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज की परीक्षा में बुधवार को हुए निरीक्षण के दौरान कक्ष निरीक्षकों की लापरवाही सामने आई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 12:24 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 12:24 AM (IST)
कक्ष निरीक्षकों को फटकार, रोशनी बढ़ाने को लगी लाइटें
कक्ष निरीक्षकों को फटकार, रोशनी बढ़ाने को लगी लाइटें

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज की परीक्षा में बुधवार को हुए निरीक्षण के दौरान कक्ष निरीक्षकों की लापरवाही सामने आई है।

कक्ष निरीक्षकों द्वारा अपने पहचान-पत्रों को जेब में सुरक्षित रखने पर उनकों फटकार लगाकर गले में टांगने के निर्देश दिए गए। वहीं एक परीक्षा केंद्र पर कुछ कक्षों में अंधेरा होने के चलते तत्काल लाइटें लगाने के लिए केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिए।

बुधवार को पहली पाली में 10वीं की सिलाई विषय की परीक्षा हुई। वहीं दूसरी पाली में 10वीं के परीक्षार्थियों ने वाणिज्य व 12वीं के परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र सिंह ने कुरालसी के केएस इंटर कॉलेज में निरीक्षण किया। इस दौरान वहां कक्षों में रोशनी की परेशानी सामने आई। परीक्षार्थियों की परेशानी देखते हुए केंद्र व्यवस्थापक को तत्काल कक्षों में रोशनी पढ़ाने के लिए लाइटें मंगवाकर लगाने के निर्देश दिए। लाइटें लगने के बाद वहां की स्थिति का जायजा लिया गया। इसके अलावा डीआइओएस ने लुहसाना स्थित डीएसएस इंटर कॉलेज में निरीक्षण किया। वहां उन्हें कक्ष निरीक्षक बिना पहचान के घूमते दिखे। उन्होंने सभी से पहचान-पत्र मांगे, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने कक्ष निरीक्षकों को ड्यूटी के दौरान पहचान पत्र जेब में रखने पर नाराजगी जताकर गले में या पिन से जेब पर लगाने के सख्त निर्देश दिए।

डीआइओएस ने बताया कि पहली पाली में 10वीं कक्षा की सिलाई की परीक्षा के लिए एकमात्र पंजीकृत परीक्षार्थी ने परीक्षा दी। दूसरी पाली में हुई 10वीं की वाणिज्य विषय की परीक्षा में 1640 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 65 ने परीक्षा छोड़ी। वहीं 12वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा के लिए पंजीकृत 26984 परीक्षार्थियों में 25490 ने परीक्षा दी, जबकि 1494 ने परीक्षा छोड़ दी।

chat bot
आपका साथी