मिलों में जलाने के लिए ले जाए जा रहे कचरे से भरा ट्रक पकड़ा, हंगामा

जनपद की पेपर मिलों में ईधन के रूप में जलाने के लिए ले जाए जा रहे कचरे से भरा ट्रक गुरुवार को पीनना के ग्रामीणों ने पकड़ लिया। ग्रामीणों के हंगामे के बाद डीएम को सूचना दी गई। डीएम के निर्देश पर स्थानीय प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड के कर्मचारी को मौके पर जांच के लिए भेजा गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:50 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:50 PM (IST)
मिलों में जलाने के लिए ले जाए जा रहे कचरे से भरा ट्रक पकड़ा, हंगामा
मिलों में जलाने के लिए ले जाए जा रहे कचरे से भरा ट्रक पकड़ा, हंगामा

मुजफ्फरनगर, जागरण टीम। जनपद की पेपर मिलों में ईधन के रूप में जलाने के लिए ले जाए जा रहे कचरे से भरा ट्रक गुरुवार को पीनना के ग्रामीणों ने पकड़ लिया। ग्रामीणों के हंगामे के बाद डीएम को सूचना दी गई। डीएम के निर्देश पर स्थानीय प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड के कर्मचारी को मौके पर जांच के लिए भेजा गया। बोर्ड के अधिकारियों ने ग्रामीणों का आश्वासन देकर ट्रक को सीमेंट प्लांट में निस्तारण के लिए भेजा।

जनपद की कुछ पेपर मिलों में बड़ी संख्या में कचरे को ईधन के रूप में फूंका जा रहा है। प्लास्टिक और पालीथिन जलने से प्रदूषण भी बढ़ रहा है। प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने 15 से अधिक पेपर मिलों पर पिछले दिनों करीब एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी लगाया था, लेकिन इसके बाद कई महीनों से प्रदूषण बोर्ड सुस्त पड़ गया। इसके चलते पंजाब व अन्य राज्यों से प्लास्टिक व अन्य प्रकार का कचरा भारी मात्रा में जनपद में लाया जाने लगा। इसी कड़ी में पंजाब से आ रहा एक ट्रक पीनना में बुधवार की रात खराब हो गया। सुबह पन्नी और प्लास्टिक के गीले कचरे से लदे ट्रक से गांव में दुर्गध फैल गई। सुमित मलिक सहित अन्य ग्रामीणों ने पहुंचकर ट्रक में गीला कचरा भरा देख चालक से पूछताछ की तो चालक ने ठेकेदार का नाम बताते हुए पूरी जानकारी दे दी। इसके बाद ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे. को सूचना दी। इस पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कर्मचारी सर्वेश कुमार व अन्य पहुंचे। मामले की जानकारी लेकर उच्च अधिकारियों को बताया और कचरे को आगे जाने से रोकते हुए ट्रक को राजस्थान में स्थित सीमेंट फैक्ट्री में भेजने का निर्णय लिया गया, जहां सीमेंट फैक्ट्री में बने ट्रीटमेंट प्लांट में कचरे का डिस्पोजल करने का फैसला हुआ। भोपा रोड और जौली रोड पर सूखता है कचरा

पेपर मिलों में प्लास्टिक का कचरा सप्लाई करने के लिए जिले में बड़े सप्लायर लगे हैं, जो बाहर से गीला प्लास्टिक का कचरा मंगवाकर भोपा रोड, जौली रोड पर खेतों में फैलवाकर कचरा सुखाते हैं। इसके बाद पेपर मिलों को सप्लाई किया जाता है। रात में ट्रक पुलिस चौकियों को पार कर जनपद में पहुंचते हैं। पेपर मिल प्रदूषण बोर्ड की कार्रवाई से बचने के लिए प्रतिदिन के हिसाब से ही कचरा मिलों में मंगवाती हैं। इन्होंने कहा

प्लास्टिक और पालीथिन के कचरे से भरा ट्रक पीनना के ग्रामीणों ने पकड़ा है। भारी मात्रा में पालीथिन होने के चलते चालक से जानकारी ली गई। कचरे का डिस्पोजल करने के लिए ट्रक को राजस्थान की सीमेंट फैक्ट्री में लगे ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा गया है।

- अंकित सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

chat bot
आपका साथी