शिविर में डेंगू व मलेरिया से बचाव को मरीजों का उपचार

छपार में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छपरा गांव में आयोजित चिकित्सा शिविर में ग्रामीणों की जांच की। इस दौरान 110 ग्रामीणों की डेंगू व मलेरिया बुखार की जांच कर निश्शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया।

JagranSat, 27 Nov 2021 11:45 PM (IST)
शिविर में डेंगू व मलेरिया से बचाव को मरीजों का उपचार

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। छपार में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छपरा गांव में आयोजित चिकित्सा शिविर में ग्रामीणों की जांच की। इस दौरान 110 ग्रामीणों की डेंगू व मलेरिया बुखार की जांच कर निश्शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया।

क्षेत्र के छपरा गांव में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से ग्रामीण परेशान हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंची और प्राथमिक विद्यालय में शिविर का आयोजन किया, जहां पर सैकड़ों ग्रामीणों की डेंगू व मलेरिया बुखार की जांच की गई। बुखार से पीडि़त ग्रामीणों को निश्शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। डा. लोकेंद्र उपाध्याय ने ग्रामीणों को डेंगू व मलेरिया बुखार से बचाव के उपाय व सावधानी बरतने की सलाह दी। कहा कि शनिवार को छपरा में आयोजित शिविर में 110 ग्रामीणों की जांच कर दवाइयों का वितरण किया। ग्राम प्रधान पति कनक सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से गांव डेंगू का प्रकोप चल रहा है। गांव में लगभग तीन दर्जन ग्रामीण डेंगू से पीड़ित हैं, जिनका गांव व अस्पताल में उपचार चल रहा है। उनकी पत्नी ग्राम प्रधान पिकी व उनका पुत्र भी डेंगू से पीड़ित है, जिसका घर पर ही उपचार चल रहा है। चिकित्सा शिविर में मुख्य रूप से एमआइ भोपाल कुमार, आइएमएफ प्रवीण कुमार, अमित शर्मा व जयकुमार आदि मौजूद रहे। स्काउट-गाइड कैंप में बच्चों को प्रशिक्षण दिया

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना कस्बे के कन्या जूनियर हाईस्कूल में दो दिवसीय स्काउट-गाइड शिविर का समापन किया गया। शिविर में शनिवार को प्रशिक्षक बीरबल सैनी ने सभी बच्चों को स्काउट-गाइड की गतिविधियों से अवगत कराया। बच्चों ने तंबू लगाना व जीवन रक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस दौरान बच्चों को गांठें लगाना, दूसरों की सहायता करना, अस्वस्थ व घायल की मदद करने का प्रशिक्षण दिया गया। अनुशासन के साथ कर्तव्य निभाना आदि विषय पर विशेष कक्षा व कार्यशाला आयोजित की। छात्र-छात्राओं ने अपने वर्ग में कार्य कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन किया। बच्चों ने गीत, कविता, निबंध तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम से विविधता के रंग बिखेरे। कार्यक्रम की आयोजक पूर्व प्रधानाचार्या संतोष कुमारी, सुशील कुमार ने जीवन में स्काउट-गाइड के प्रशिक्षण के महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली मुस्कान, उजमा, सोनिया, फरीन, आसमा, समा, तनु, रुचिका, खुशबू, नेहा आदि छात्राओं को सम्मानित किया गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.