हादसे रोकने की कवायद में जुटा यातायात विभाग

हादसों की रोकथाम के लिए ट्रैफिक पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। यातायात पुलिस ने हाईवे और संपर्क मार्गो पर पड़ने वाले ब्लैक स्पॉट पर चेतावनी बोर्ड के साथ गति अवरोधक भी बनाए हैं। इसके अलावा शहर और देहात के स्कूल-कालेजों में लोगों को जागरूक करने के लिए गोष्ठी आयोजित की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:17 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:17 PM (IST)
हादसे रोकने की कवायद में जुटा यातायात विभाग
हादसे रोकने की कवायद में जुटा यातायात विभाग

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। हादसों की रोकथाम के लिए ट्रैफिक पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। यातायात पुलिस ने हाईवे और संपर्क मार्गो पर पड़ने वाले ब्लैक स्पॉट पर चेतावनी बोर्ड के साथ गति अवरोधक भी बनाए हैं। इसके अलावा शहर और देहात के स्कूल-कालेजों में लोगों को जागरूक करने के लिए गोष्ठी आयोजित की जा रही है।

जिले में हाईवे और संपर्क मार्गो पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। यातायात विभाग हादसे रोकने के लिए हर संभव कवायद कर रहा है। जिले की सीमा में पड़ने वाले 60 किलोमीटर लंबे हाईवे, पानीपत-खटीमा राजमार्ग, सहारनपुर हाईवे और संपर्क मार्गो पर ब्लैक स्पॉट को चिह्नित कर वहां पर चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। खतरनाक मोड़ पर फ्लैक्स और रात्रि के समय चमकने वाले शाइनिग बोर्ड लगाए गए हैं। हादसों की रोकथाम के लिए शहर के मुख्य चौराहों का चौड़ीकरण कर वहां पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट लगाई गई हैं। हाईवे पर दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर कैट आइ लगवाए गए हैं। इसके अलावा मुख्य चौराहों पर लगी ट्रैफिक सिग्नल लाइटों के रख-रखाव के लिए टेक्नीकल टीम से अनुबंध किया गया है, जो समय-समय पर इनकी जांच करती है। वाहनों पर लगाए जाएंगे रिफ्लेक्टर

सर्दी के मौसम में कोहरा पड़ने के कारण हाईवे और संपर्क मार्गो पर ज्यादातर हादसे होते हैं। गन्ना क्रय केंद्र से शुगर मिल को जाने वाले वाहन ज्यादातर ओवरलोड होते हैं, जिस कारण वह हादसे का सबब बनते हैं। शुगर मिलों में गन्ना ले जाने वाले ट्रैक्टर-ट्राला के पीछे कोई इंडीकेटर भी नहीं लगा होता, जिस कारण कई बाहर तेज गति से आ रहा वाहन इनमें पीछे से घुस जाता है। इसके चलते इन वाहनों पर शीघ्र ही रिफ्लेक्टर लगाने का अभियान चलाया जाएगा। शुगर मिलों में आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली और भैंसा-बुग्गी पर भी रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे। इसके लिए आरटीओ और यातायात पुलिस शीघ्र ही अभियान चलाएंगे।

स्कूल-कालेज में गोष्ठी, रैली के माध्यम से कर रहे लोगों को जागरूक

यातायात माह नवंबर के अंतर्गत यातायात पुलिस ने शहर और देहात के स्कूल-कालेजों में यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गोष्ठी का आयोजन किया था। इस दौरान छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर नियमों का पालन करने की अपील की गई थी। इसके अलावा शहर में एनसीसी कैडेट और स्काउट गाइड के साथ यातायात जागरूकता रैली निकाली गई थी। शहर के मुख्य चौराहों पर पंफलेट वितरित कर वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था दिला रही जाम से निजात

शहर को जाम से बचाने के लिए शहर के मुख्य चौराहों, झांसी रानी चौक, मीनाक्षी चौक, मालवीय चौक, सदर बाजार, शिवचौक और नावल्टी चौक पर वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की गई है। वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू होने से इन स्थानों पर काफी हद तक जाम से निजात मिली है।

chat bot
आपका साथी