युवतियों ने मलखंब पर दिखाए हैरतंगेज करतब

तीर्थनगरी शुकतीर्थ स्थित महर्षि दयानंद धाम में सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में चल रहे दस दिवसीय व्यायाम शिक्षक शिविर के समापन पर रविवार को युवक-युवतियों ने हैरतंगेज करतब दिखाए। युवतियों को मलखंब पर आसन करते तथा सीने से सरिया मोड़ते देख नगरी के साधु-संत दंग रह गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:21 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:21 PM (IST)
युवतियों ने मलखंब पर दिखाए हैरतंगेज करतब
युवतियों ने मलखंब पर दिखाए हैरतंगेज करतब

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। तीर्थनगरी शुकतीर्थ स्थित महर्षि दयानंद धाम में सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में चल रहे दस दिवसीय व्यायाम शिक्षक शिविर के समापन पर रविवार को युवक-युवतियों ने हैरतंगेज करतब दिखाए। युवतियों को मलखंब पर आसन करते तथा सीने से सरिया मोड़ते देख नगरी के साधु-संत दंग रह गए।

शिविर के समापन पर स्वामी भजनानंद महाराज ने कहा कि युवक-युवतियों के लिए पढ़ाई के साथ खेलकूद व व्यायाम भी बहुत जरूरी है। इसलिए हमें अपने बच्चों को व्यायाम शिविरों में भी भागीदारी करानी चाहिए। आर्य युवक परिषद के प्रदेश अध्यक्ष रामफल ब्रह्मचारी ने कहा कि संविधान में महिला-पुरुषों को समान दर्जा प्राप्त है, इसलिए हमें लड़का-लड़की में भेदभाव नहीं करना चाहिए, बल्कि लड़कियों को भी लड़के की तरह ही समान शिक्षा दिलानी चाहिए। गुजरात से आए मुख्य प्रशिक्षक आचार्य हरपाल शास्त्री के निर्देशन में राजस्थान के चुरु जिले से आई युवती सोनिया ने मलखंब पर हस्तपादन, वृक्ष आसन, नटराजन, चक्रासन, ताड़ आसन, गरुड़ आसन आदि करते हैरतंगेज करतब दिखाए। फिरोजपुर गांव की प्रीति आर्या ने सीने से सरिया मोड़ कर आश्चर्य चकित कर दिया। इसके अलावा प्रियंका, शालू, हेमा, हिमानी, अंतिम, अभिराज, हर्ष, प्रिस, शिवानी व अलका आदि ने कई अनोखे आसन किए। शिविर में शिक्षक मनोचा खंडेलवाल, राजेंद्र, शिवम, विपिन, मनोज, जीतेंद्र व रवि आदि मौजूद रहे। जागररूकता कार्यक्रम आयोजित

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कूकड़ा रोड स्थित केंद्र भंडार गृह पर डब्ल्यूडीआरए (वेयर हाउसिग डेवलपमेंट एंड रेग्यूलेटरी अथारिटी) की ओर से आयोजित वित्तपोषित जागरूकता कार्यक्रम में किसानों व व्यापारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में फाइनेंस की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। भंडार प्रबंधक यनेंद्र कुमार, बैंक के मुख्य प्रबंधक राजकुमार, नूर समर, मनीषा ओली व राजेश कुमार आदि अधिकारियों के अलवा किसान व व्यापारी शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी