चुनाव मैदान से 10 बाहर, 12 दावेदार करेंगे जोर आजमाइश

निष्पक्ष ईमानदारी और पारदर्शी तरीके से नामांकन पत्रों की जांच की गई। चुनाव आयोग की गाइड लाइन का विशेष ध्यान रखा गया। जिन्होंने पर्चे सही नहीं भरे उन्हें निरस्त कर दिया गया। निरस्त का कारण संबंधित को विस्तार से बताया गया है। साथ ही पूरी जानकारी सावर्जनिक की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Mar 2019 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 27 Mar 2019 12:04 AM (IST)
चुनाव मैदान से 10 बाहर, 12 दावेदार करेंगे जोर आजमाइश
चुनाव मैदान से 10 बाहर, 12 दावेदार करेंगे जोर आजमाइश

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर : लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए दाखिल नामांकन-पत्रों की जांच मंगलवार हुई। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रत्याशी समेत 12 के नामांकन-पत्र खामियों के चलते निरस्त किए गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने गठबंधन प्रत्याशी चौ. अजित सिंह और भाजपा प्रत्याशी डॉ संजीव बालियान सहित 10 के नामांकन-पत्रों को वैध घोषित किया है। जिनके नामांकन-पत्र निरस्त किए गए हैं, उनमें से अधिकतर ने प्रशासन पर सत्ताधारी दल के दबाव में कार्य करने के आरोप लगाए हैं।

रिटर्निग आफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी अजय शंकर पांडेय ने मंगलवार को नामांकन-पत्रों की जांच-पड़ताल की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 12 लोगों के नामांकन-पत्रों में खामियां मिली हैं। नामांकन-पत्रों में अधूरा ब्योरा दिया गया या ठीक से भरे नहीं गए हैं। जिनके नामांकन निरस्त किए गए हैं, उन्हें विस्तार से इसकी जानकारी दी गई है। साथ ही सूची नामांकन कक्ष के बाहर चस्पा कर दी गई है। उन्होंने बताया कि 10 लोगों के नामांकन-पत्र सही मिले हैं। वैसे 25 नामांकन-पत्र दाखिल किए गए थे, जिनमें से चार नामांकन-पत्र एक ही नाम से दिए गए। आगामी 28 मार्च को नाम वापसी होगी और दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

---

नामांकन निरस्त होने पर नाराजगी

नामांकन निरस्त होने पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रत्याशी ओमवीर सिंह चौहान समेत रमेशचंद और पवित्र पाल ने नाराजगी जताते हुए कहा कि जिला प्रशासन सत्ताधारी दल के दबाव में कार्य कर रहा है। ओमवीर सिंह ने कहा कि मामूली त्रुटि पर उनका पर्चा निरस्त कर दिया। उन्होंने मामले से पार्टी अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव को अवगत करा दिया है। वह मामले को लेकर चुनाव आयोग में जाएंगे।

-----

इनके नामांकन वैध:

रालोद प्रमुख अजित सिंह, भाजपा प्रत्याशी डॉ. संजीव बालियान, यजपाल सिंह, अशोक, एसकेएस गंगवाल, मांगेराम कश्यप, नील कुमार, जयपाल सैनी, अंकित व कृष्णपाल।

---

इनके नामांकन निरस्त

नरेंद्र सिंह, नितिन अंबानी, ओमवीर सिंह चौहान, संजीव कुमार, मोहम्मद खुशी, मोहम्मद उमर, नरेंद्र कुमार, नवीन कुमार, पवित्र पाल, रमेश चंद्र, राजकिशोर और उपेंद्र पंवार।

-------

निष्पक्षता, ईमानदारी और पारदर्शी तरीके से नामांकन-पत्रों की जांच की गई। चुनाव आयोग की गाइड लाइन का विशेष ध्यान रखा गया। जिन्होंने पर्चे सही नहीं भरे उन्हें निरस्त कर दिया गया। निरस्तीकरण का कारण संबंधित को विस्तार से बताया गया है। साथ ही पूरी जानकारी सार्वजनिक की गई है।

- अजय शंकर पांडेय, जिला निर्वाचन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी