स्मार्ट क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाएं अध्यापक

खतौली में खंड शिक्षा कार्यालय पर शिक्षक-शिक्षिकाओंव शिक्षामित्र का प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ। शिविर में अधिकारियों ने कहा कि नव सत्र में स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को अध्यापन कार्य कराया जाए। बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाए। अभिभावकों को शिक्षा के महत्व को समाझाया जाए। इस दौरान विभागीय अनेक योजनाओं का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:08 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:08 AM (IST)
स्मार्ट क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाएं अध्यापक
स्मार्ट क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाएं अध्यापक

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली में खंड शिक्षा कार्यालय पर शिक्षक-शिक्षिकाओंव शिक्षामित्र का प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ। शिविर में अधिकारियों ने कहा कि नव सत्र में स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को अध्यापन कार्य कराया जाए। बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाए। अभिभावकों को शिक्षा के महत्व को समाझाया जाए। इस दौरान विभागीय अनेक योजनाओं का प्रशिक्षण दिया गया।

बीआरसी भैंसी पर आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका, समृद्ध हस्तपुस्तिका और गणित किट को लेकर शिक्षकों व शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें मिशन प्रेरणा के तहत सूची, तालिका की विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ ही समृद्ध हस्तपुस्तिका माध्यम से पढ़ाई में कमजोर बच्चों को मुख्यधारा में जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। नव सत्र में सभी कक्षाओं स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित किया जाना है। गणित किट के माध्यम से बच्चों को सरल विधि से गणित की बारीकी को समझाया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार ने अध्यापकों व शिक्षामित्रों को बच्चों को नई विधाओं से शिक्षित बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान कपिल पंवार, विजय कुमार, पूनम रानी, सरिता, अजय गुप्ता, मनुश्रेता, पूजा, सोहनवीर, मोहन, शाजिया व फातिमा आदि मौजूद रहे।

कार्रवाई की मांग

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के सिलाजुड्डी गांव निवासी कपिल ने जिलाधिकारी कार्यालय में प्रार्थना-पत्र देते हुए बताया कि शनिवार को उसकी बहन गांव के रविदास मंदिर से पूजा करके घर आ रही थी। रास्ते में गांव निवासी युवक ने उसे बाइक से टक्कर मार दी। शोर-शराबा सुनकर वह भी मौके पर पहुंच गया। आरोप है कि विरोध करने पर उक्त युवक ने अपने साथियों के साथ उसे और उसकी बहन को मारपीट कर घायल कर दिया। उसने पुलिस को तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पीड़ित ने कार्रवाई की गुहार लगाई है।

chat bot
आपका साथी