सांसद खेल स्पर्धा से निखरेंगी गांव की खेल प्रतिभाएं

आर्थिक तंगी में दम तोड़ती खेल प्रतिभाओं को अब सांसद खेल स्पर्धा योजना का बड़ा सहारा मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र के कबड्डी वालीबाल कुश्ती और एथलीट के खिलाड़ियों का चयन जनपद स्तर पर ही सांसद खेल स्पर्धा प्रतियोगिताओं के जरिए होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:44 PM (IST)
सांसद खेल स्पर्धा से निखरेंगी गांव की खेल प्रतिभाएं
सांसद खेल स्पर्धा से निखरेंगी गांव की खेल प्रतिभाएं

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। आर्थिक तंगी में दम तोड़ती खेल प्रतिभाओं को अब सांसद खेल स्पर्धा योजना का बड़ा सहारा मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र के कबड्डी, वालीबाल, कुश्ती और एथलीट के खिलाड़ियों का चयन जनपद स्तर पर ही सांसद खेल स्पर्धा प्रतियोगिताओं के जरिए होगा। जनपद से चयनित इन काबिल खिलाड़ियों को और अधिक प्रतिभावन बनाने के लिए सरकार के सांई सेंटरों में भेजेगी, जहां से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनाने का प्रयास होगा। ब्लाक और जनपद में होने वाली प्रतियोगिताओं की तिथि भी घोषित की गई है।

शुक्रवार को विकास भवन में सांसद खेल स्पर्धा को लेकर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। खेल स्पर्धा कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने कहा कि ब्लाक और जिला स्तर पर खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें सरकारी खर्च पर ट्रेनिग के लिए आगे लाने का प्रयास है। प्रदेश और केंद्र सरकार मिलकर इस कार्यक्रम को चला रही है, जिससे अच्छे खिलाड़ी निकलकर सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर में हर ब्लाक स्तर पर यह कार्यक्रम होंगे। ब्लाक स्तर की कमेटी में बीडीओ व खेल से जुड़े कोच रखा गया है। वहीं इसके बाद जिला स्तर प्रतियोगिताएं होगी, जिसमें सांसद, विधायकों के साथ प्रशासनिक अधिकारी कमेटी में शामिल रहेंगे। इस प्रक्रिया के तहत कबड्डी, वालीबाल, कुश्ती और एथलीट खिलाड़ियों को चुनकर उन्हें सांई सेंटर में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। कार्यक्रम के बाद कुछ खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। पैराओलिंपिक खिलाड़ी ज्योति बालियान को सम्मानित किया गया। इस दौरान बुढ़ाना विधायक उमेश मलिक, सरधना विधायक संगीत सोम, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीपाल निर्वाल, डीएम चंद्र भूषण सिंह, सीडीओ आलोक कुमार यादव आदि ब्लाकों के अधिकारी मौजूद रहे।

---

20 व 21 नवंबर को होगी जनपदस्तरीय प्रतियोगिताएं

सांसद खेल स्पर्धा के तहत मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र में ब्लाक स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए अलग-अलग तिथियों घोषित हुई है। इसमें 7 व 8 नवंबर को बुढ़ाना व शाहपुर ब्लाक, 11 व 12 नवंबर

को खतौली व जानसठ ब्लाक, 12 व 13 नवंबर को चरथावल, बघरा व सदर ब्लाक, 16 व 17 नवंबर को मेरठ के मवाना, सरधना व दौराला ब्लाक में प्रतियोगिताएं होगी। वहीं इन ब्लाकों से चयनित खिलाड़ी 20 व 21 नवंबर को जनपद स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करेंगे।

chat bot
आपका साथी