पौधा रोपकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद

भाजपाइयों ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर पौधारोपण किया। साथ ही उनके जीवन पर प्रकाश डाला। बूथ स्तर पर पर पौधारोपण का संकल्प लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST)
पौधा रोपकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद
पौधा रोपकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। भाजपाइयों ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर पौधारोपण किया। साथ ही उनके जीवन पर प्रकाश डाला। बूथ स्तर पर पर पौधारोपण का संकल्प लिया।

गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय पर भारत की एकता के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित करने वाले महान शिक्षाविद व प्रखर राष्ट्रवादी विचारक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई। जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना में अहम भूमिका निभायी थी। वह अपनी मुखर आवाज को लेकर विख्यात रहे। पंडित जवाहर लाल नेहरू सरकार में उद्योग एवं आपूर्ति मंत्री के रूप में शामिल हुए। बाद में नेहरू-लियाकत समझौता के विरोध में मंत्रिमंडल से त्याग-पत्र दे दिया। वर्ष 1951 में दिल्ली में उनकी अध्यक्षता में भारतीय जनसंघ की स्थापना की गई। उन्होंने जम्मू-कश्मीर राज्य के भारत में पूर्ण विलय के लिए प्रजा परिषद आंदोलन का समर्थन किया। इसके चलते गिरफ्तार हुए और श्रीनगर में कारावास की स्थिति में रहस्यमय परिस्थितियों में उनका देहांत हो गया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि 23 जून से छह जुलाई तक जिले के प्रत्येक बूथ पर 10-10 पौधे लगाए जांएगे। इस दौरान जिला महामंत्री सुषमा पुंडीर, विजय सैनी, जिला उपाध्यक्ष अमित चौधरी, संजय गर्ग, शरद शर्मा, जिला मंत्री सचिन सिघल, सुनील दर्शन, रेनू गर्ग, साधना सिघल, सुधीर खटीक, जिला कोषाध्यक्ष रमेश खुराना, जिला मीडिया प्रभारी प्रवीण शर्मा, सह मीडिया प्रभारी अचित मित्तल आदि मौजूद रहे।

जनसंघ के संस्थापक को याद किया

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी में भाजपा नेताओं ने जनसंघ के संस्थापक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें याद किया। सभी से मुखर्जी के आदर्शो को जीवन में अपनाने को कहा।

कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के भैसानी निवासी जिला मंत्री वैभव त्यागी ने कहा कि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को यह देश हमेशा याद रखेगा। मुखर्जी महान शिक्षाविद्, प्रखर राष्ट्रवाद विचारक और भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे। लोगों की सेवा के लिए इच्छाशक्ति तथा राष्ट्र की एकता के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। कार्यक्रम में मौजूद भाजपाइयों ने मुखर्जी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान नवीन त्यागी, विपुल त्यागी, रमेश चंद सैनी, किरण पाल सैनी, आर्यन त्यागी, आशीष शर्मा, गौरव त्यागी व जसपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी