पाच साल तक जीजा की जगह साला सिपाही बनकर करता रहा नौकरी

मुरादाबाद जेएनएन। पुलिस विभाग में दूसरे के स्थान पर वर्दी पहनकर पाच साल तक नौकरी करने का मामला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:25 PM (IST)
पाच साल तक जीजा की जगह साला सिपाही बनकर करता रहा नौकरी
पाच साल तक जीजा की जगह साला सिपाही बनकर करता रहा नौकरी

मुरादाबाद, जेएनएन। पुलिस विभाग में दूसरे के स्थान पर वर्दी पहनकर पाच साल तक नौकरी करने का मामला पकड़ में आया है। मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा थाने में पीआरवी (पुलिस रिस्पास व्हीकल) में तैनात सिपाही अपने जीजा की स्थान पर ड्यूटी कर रहा था। पाच साल बीत जाने के बाद भी पुलिस विभाग के अफसर उसे पकड़ नहीं पाए। अज्ञात शिकायत में मामला पकड़ में आया। ड्यूटी कर रहे साले को जैसे ही बहनोई की गिरफ्तारी की भनक लगी, वह ड्यूटी छोड़कर भाग निकला। जीजा और साले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

सीओ ठाकुरद्वारा डा. अनूप कुमार ने बताया कि एक अज्ञात शिकायती पत्र में बताया गया था कि ठाकुरद्वारा में तैनात सिपाही अनिल कुमार मुजफ्फरनगर के खतौली थाना क्षेत्र के दाहोड़ गाव निवासी है। वह वर्ष 2011 बैच का सिपाही है। उसके स्थान पर उसका साला सुनील कुमार निवासी कंधारी थाना खतौली जनपद मुजफ्फरनगर द्वारा ड्यूटी की जा रही है। आरोपित साला ठाकुरद्वारा थाने की पीआरवी पर तैनात था। जांच के बाद पुलिस आरोपित सिपाही अनिल कुमार को पकड़ने के लिए मुजफ्फरनगर पहुंच गई। गिरफ्तारी करने के बाद जब आरोपित जीजा से पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो पूरा फर्जीवाड़ा खुलकर सामने आ गया।

दो बार प्रशिक्षण में हो गया था फेल

आरोपित सिपाही अनिल कुमार ने बताया कि वह 2011 बैच का सिपाही है। इस दौरान बरेली और मेरठ में हुई ट्रेनिंग के दौरान फेल हो गया था। दो बार फेल होने के बाद उसे आखिरी मौका प्रदान करते हुए गोरखपुर भेजा गया था। वहा पर पास होने के बाद पहली पोस्टिंग बरेली जनपद में मिली थी। बरेली में पुलिस लाइन के साथ ही भोजीपुरा थाने में करीब चार साल तक नौकरी करने के बाद उसका ट्रासफर मुरादाबाद कर दिया गया था। लेकिन, जब मुरादाबाद ट्रासफर हुआ तो उसने अपने स्थान पर ट्रासफर के कागज लेकर अपने साले सुनील कुमार को भेज दिया था। पुलिस लाइन में आमद दर्ज कराने के बाद से वह बीते पाच सालों से पीआरवी में तैनात होकर ड्यूटी कर रहा था। इन पाच सालों में किसी भी पुलिस अफसर को इस बात की भनक तक नहीं लगी कि ड्यूटी करने वाला व्यक्ति सिपाही नहीं है। ठाकुरद्वारा थाना प्रभारी सतेंद्र सिंह ने बताया कि सिपाही अनिल को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके शिक्षा विभाग में नौकरी करने की बात को तस्दीक कराया जा रहा है। पता चला कि आरोपित जीजा ने अपने साले को पूरा प्रशिक्षण दिया था। अधिकारियों के सामने नहीं पड़ने की सलाह पर उसने पीआरवी में तैनाती ली।

-----------

ठाकुरद्वारा थाने की पीआरवी पर दूसरे के स्थान पर ड्यूटी करने के मामले में दो आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। दोनों आरोपित जीजा और साले हैं, जिसमें सिपाही की नौकरी पर चयन अनिल कुमार का हुआ था, जबकि उसके स्थान पर उसका साला सुनील कुमार डूयटी कर रहा था। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के साथ जाच की जा रही है।

-विद्यासागर मिश्र, एसपी देहात, मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी