कोरोना खात्मे को संघ कार्यकर्ताओं ने किया यज्ञ-हवन

कोरोना संक्रमण को नष्ट करने के लिए संघ कार्यकर्ताओं ने यज्ञ-हवन किया। कस्बे में भ्रमण कर हवन सामग्री के साथ धूनी देते हुए कोरोना की समाप्ति को प्रार्थना की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:40 PM (IST)
कोरोना खात्मे को संघ कार्यकर्ताओं ने किया यज्ञ-हवन
कोरोना खात्मे को संघ कार्यकर्ताओं ने किया यज्ञ-हवन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण को नष्ट करने के लिए संघ कार्यकर्ताओं ने यज्ञ-हवन किया। कस्बे में भ्रमण कर हवन सामग्री के साथ धूनी देते हुए कोरोना की समाप्ति को प्रार्थना की गई।

बुढ़ाना कस्बे के योगपुरा रोड स्थित संघ कार्यालय पर मंगलवार को पंडित विपिन शास्त्री की देखरेख में यज्ञ-हवन किया गया। संघ कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर-ट्राली में हवन कुंड रखकर यज्ञ करते हुए कस्बे के विभिन्न मार्गो पर भ्रमण किया। संघ के जिला सह पर्यावरण प्रमुख अमन कुमार ने कहा कि हवन सामग्री की धूनी देने से सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट किया जा सकता है। कोरोना वायरस के कारण दूषित हो गए वातावरण को साफ करने के लिए धूनी का आयोजन किया गया है। बताया कि देशी घी, तिल, कपूर, गुग्गुल व लौंग आदि औषधियों के माध्यम से पूरे कस्बे में धूनी देकर वातावरण को शुद्ध करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर नगर संचालक नीरज कुमार, नगर प्रचारक रविन कुमार, रोमी, प्रमोद, राजीव व मंचित आदि मौजूद रहे। कोरोना संक्रमितों की मदद को दिए आक्सीजन संयंत्र

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सामाजिक संस्थाएं भी प्रयास में जुटी हैं। आर्ट आफ लिविग की ओर से जिला प्रशासन को 10 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर सिलेंडर उपलब्ध कराए गए। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने संस्था के कार्य की सराहना की।

आर्ट आफ लिविग के कार्यकर्ता जतिन सिधी व राजन डाबर ने मंगलवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर प्रशासन व स्वास्थय विभाग को 10 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र कोरोना संक्रमितों की मदद करेंगे। जिन संक्रमितों का आक्सीजन लेवल कम हो गया है, उसकी पूर्ति करने में सहायता मिलेगी। कहा कि कंसन्ट्रेटर आर्ट ऑफ लिविग के माध्यम से उसकी सहयोगी आइएएचवी संस्था ने भेजे हैं। आइएएचवी समाज सेवा और आपदा काल में काम करती है। उत्तराखंड त्रासदी के दौरान भी इस संस्था ने लोगों की सेवा की थी। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि कोरोना काल में इस प्रकार का कार्य सेवाभाव है। इससे प्रेरित होकर अन्य संस्थाएं भी प्रशासन और लोगों की मदद को आगे आएंगी। सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार और एसीएमओ डा. एसके अग्रवाल ने यंत्रों की कार्यप्रणाली को परखा।

chat bot
आपका साथी