खनन माफियाओं ने बिगाड़ी रास्ते की सूरत

कस्बे में कट रही कालोनियों के लिए मिट्टी से भराव करने वाले खनन माफियाओं ने ढासरी मार्ग की हालत बिगाड़ कर रख दी है। रास्ते पर पड़ी हुई मिट्टी के कारण उड़ने वाली धूल के चलते रास्ते पर चलना दुभर हो रहा है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर इसकी शिकायत की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:12 PM (IST)
खनन माफियाओं ने बिगाड़ी रास्ते की सूरत
खनन माफियाओं ने बिगाड़ी रास्ते की सूरत

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। कस्बे में कट रही कालोनियों के लिए मिट्टी से भराव करने वाले खनन माफियाओं ने ढासरी मार्ग की हालत बिगाड़ कर रख दी है। रास्ते पर पड़ी हुई मिट्टी के कारण उड़ने वाली धूल के चलते रास्ते पर चलना दुभर हो रहा है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर इसकी शिकायत की है।

कस्बे में कटने वाली कालोनियों को भराव के लिए मिट्टी की आवश्यकता होती है। जिसके लिए खनन माफिया सक्रिय हो जाते है। ढ़ासरी गांव निवासी मनीष, रिजवान, योगेश, इकबाल आदि ने बताया कि गांव के जंगल से पूरी रात जेसीबी चलाकर खनन का काम चल रहा है। रात में दर्जनों टैक्टर मिट्टी लेकर भराव कर रहे है। जिससे ढासरी से जानसठ आने वाले एक मात्र रास्ते पर सड़क के स्थान पर मिट्टी ही मिट्टी हो गई है। मिट्टी के कारण दिन भर गांव वाले जब जानसठ आते जाते है तो धूल उड़ती रहती है जिससे खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मिट्टी के कारण दुपहिया वाहन भी रपटकर गिर जाते है जिससे कई लोग घायल हो चुके है। सुबह सैकड़ों बच्चे रोजना जानसठ स्कूलों में आते है लेकिन धूल के कारण उनकी बुरी हालत हो जाती है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत कर उक्त अवैध खनन को रोकने की मांग की है।

गांव हंसावाला में चलाया सफाई अभियान

जानसठ: ब्लाक के गांव हंसावाला में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान गांव में कीट नाशक दवा का छिड़काव किया गया।

खंड विकास अधिकारी संत कुमार ने बताया कि गंगा किनारे बसे ब्लाक के गांव हंसावाला में गुरूवार को संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही लोगों को इन रोगों से बचने के लिए प्राथमिक उपाचार के उपाय भी बताए गए। गांव में कई सफाई कर्मचारियों को लगाकर नालियों की सफाई कराई गई। बाद में कीटनाशक दवा का छिड़काव भी कराया गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में मौसम के बदलाव के कारण संचारी रोग जैसे दिमागी बुखार, वायरल, डेंगू आदि से बचाव के लिए हमें अपने आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए। कहीं पर भी पानी को एकत्र नहीं होने देना चाहिए जिससे उसमें मच्छर पनप सके। साथ ही बुखार आदि के लक्षण होने पर तुरंत ही चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि ब्लाक के सभी गांवों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के आदेश दिए गए है।

chat bot
आपका साथी