बरसात में लोगों को जकड़ सकता है डेंगू, मलेरिया

मुजफ्फरनगर जेएनएन। बरसात शुरू हो चुकी है। ऐसे में चिकित्सक जलजनित बीमारियां जैसे मलेरिया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:52 PM (IST)
बरसात में लोगों को जकड़ सकता है डेंगू, मलेरिया
बरसात में लोगों को जकड़ सकता है डेंगू, मलेरिया

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। बरसात शुरू हो चुकी है। ऐसे में चिकित्सक जलजनित बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू से सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। एमडी मेडिसिन डा. अनिल कक्कड़ का कहना है कि मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों के साथ इन दिनों में मक्खियों से फैलने वाले रोग जैसे डायरिया का भी बड़ा खतरा रहता है। उन्होंने मच्छरों से बचाव के साथ-साथ खुले में रखा तथा बासी खाना खाने से परहेज की सलाह दी। मच्छर कई बीमारियों के वाहक, बरतें अहतीयात

वरिष्ठ फिजीशियन डा. अनिल कक्कड़ ने बताया कि लगातार बारिश के चलते घरों या घरों के बाहर पोखरों व गड्ढो में एकत्र पानी में मच्छर पैदा हो जाते हैं। मादा एनाफिलीज के काटने से मलेरिया तथा एडिज मच्छर के काटने से डेंगू बुखार का खतरा रहता है। इसलिए घर या बाहर पानी को एकत्र न होने दें। कूलर तथा फ्रिज आदि की ट्रे भी समय-समय पर खाली करते रहें। फागिग कराएं एवं पूरी आसतीन की शर्ट पहनें। सफाई का विशेष ध्यान रखें। डायरिया और पीलिया का खतरा भी अधिक

डा. अनिल कक्कड़ ने बताया कि जलजनित बीमारियों में डायरिया तथा पीलिया भी अहम है। बताया कि इन दिनों दोनों बीमारियों के मरीजों में इजाफा हो रहा है। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि खुले में रखा तथा बासी खाना न खाएं। मक्खियों को पनपने न दें। पानी का खास ख्याल रखें। बेहतर है कि पानी उबाल कर ठंडा कर पियें।

-------

जिला अस्पताल की ओपीडी में भी मरीजों की भरमार

मुजफ्फरनगर: बरसात का मौसम बीमारियों को लेकर आया है। कई बारिशों के बाद जिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सकों के पास भी मरीजों की लाइन लगी है। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 400-500 मरीज पहुंच रहे हैं। सर्वाधिक मरीज मलेरिया तथा सामान्य बुखार से संबंधित हैं। कोरोना तथा कई बार के लाकडाउन के चलते जिला अस्पताल की मानसिक रोग इकाई में तनाव तथा दिमाग संबंधी मरीजों की संख्या बढ रही है।

इन्होंने कहा.

बरसात के दिनों में मलेरिया तथा सामान्य बुखार के रोगियों में बढोतरी हो जाती है। जिला अस्पताल में बुखार तथा डायरिया आदि के रोगियों की संख्या भी बढ रही है।

- डा. पंकज अग्रवाल, सीएमएस

chat bot
आपका साथी