सेवा सत्याग्रह के रूप में मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी के जन्मदिन को सत्याग्रह के रूप में सेवाभाव से मनाया। इस अवसर पर जरूरतमंद लोगों को मास्क और कोरोना इम्यूनिटी मेडिसिन किट वितरित की गयी तथा कंपनी बाग में पौधारोपण भी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:49 PM (IST)
सेवा सत्याग्रह के रूप में मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन
सेवा सत्याग्रह के रूप में मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी के जन्मदिन को सत्याग्रह के रूप में सेवाभाव से मनाया। इस अवसर पर जरूरतमंद लोगों को मास्क और कोरोना इम्यूनिटी मेडिसिन किट वितरित की गयी तथा कंपनी बाग में पौधारोपण भी किया गया।

जिलाध्यक्ष पं सुबोध शर्मा ने कहा कि आज हमारे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का 51वां जन्मदिन है, जिसे उन्होंने मौजूदा हालात को देखते हुए न मनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि आज उनका जन्मदिन हम सभी सेवा संकल्प के तौर पर मना रहे हैं, जिसमें हम गरीब और असहाय लोगों को मास्क और कोरोना इम्यूनिटी मेडिसिन किट बांटकर उनकी अच्छी सेहत की कामना करते हैं।

कोविड की दूसरी लहर में निरंतर आक्सीजन की कमी रही। पेड़ वास्तव में आक्सीजन का सबसे अच्छा माध्यम हैं। यदि हम सभी इस तरह कम से कम एक पेड़ लगाकर उसका सुचारु रूप से संरक्षण करें तो भविष्य में कभी भी हमें इन कठिनाइयों से नहीं गुजरना पड़ेगा। इस दौरान गुफरान काजमी, गीता काकरान, राहुल भारद्वाज, नीलम गौतम, अजय चौधरी, अहसन •ामीर, धीरज महेश्वरी, अरमान मूनसन, सलीम अहमद अंसारी, सगीर मलिक व अनीता ठाकुर, उपस्थित रहे।

आनलाइन हुआ योग शिविर का आयोजन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना कस्बे के डीएवी डिग्री कालेज में आयोजित पांच दिवसीय आनलाइन योग शिविर के तीसरे दिन चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय एवं क्रीड़ा भारती के संयुक्त तत्वावधान में शिविर आयोजित हुआ। शिविर का शुभारंभ जगत सिंह, युद्धवीर सिंह, विजयपाल सिंह एवं भजनोपदेशक आचार्य कुलदीप आर्य ने दीप प्रज्वलित कर किया।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वंयसेवकों ने जूम एप के माध्यम से योगाभ्यास में प्रतिभागिता की। स्वामी कर्मवीर के निर्देशन में साधकों को सिद्धासन, पद्मासन व प्राणायाम आदि सिखाए गए। उन्होंने कहा कि ॐ नाम का स्मरण करते हुए सभी ऋषि मुनि मुक्ति मार्ग को प्राप्त हुए। योग शारीरिक रूप से स्वस्थ करने के साथ ही आध्यात्मिक उन्नति प्रदान करता है। प्राणायाम करने से फेफड़ों की आक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है। शांति पाठ और हास्यासन के साथ तीसरे दिन के योग शिविर को संपन्न कराया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंधक अरविद कुमार, प्राचार्य डा. प्रदीप कुमार, डा. संगीता चौधरी, डा. शिखा कौशिक, मीनाक्षी व हर्षिता आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी