स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू, बनने लगी योजनाएं

कोरोना की दूसरी लहर में बंद कराए गए विद्यालयों को अब फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। सोमवार को लखनऊ में हुई मुख्यमंत्री की बैठक से मिले संकेत के बाद जनपद के प्रधानाचार्यो के चेहरों पर मुस्कान आई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:43 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:43 AM (IST)
स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू, बनने लगी योजनाएं
स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू, बनने लगी योजनाएं

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना की दूसरी लहर में बंद कराए गए विद्यालयों को अब फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। सोमवार को लखनऊ में हुई मुख्यमंत्री की बैठक से मिले संकेत के बाद जनपद के प्रधानाचार्यो के चेहरों पर मुस्कान आई है। हालांकि अभिभावक विद्यार्थियों को स्कूल भेजने में पूर्ण रूप से सहमत नहीं दिख रहे हैं। उन्हें तीसरी लहर चिता सता रही है।

कोरोना की पहली लहर खत्म होने के बाद यूपी के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यालय पचास प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ खोले गए थे। कुछ महीने कोविड गाइडलाइन के दायरे में रहकर कक्षाएं चलाई गई थी, लेकिन पूरी तैयारियों पर दूसरी लहर ने पानी फेर दिया था। दूसरी लहर से बंद बड़े विद्यालयों को अब फिर से चलाने के लिए सरकार तैयारी कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी सप्ताह 9वीं से 12वीं तक के विद्यालय में पचास प्रतिशत छात्रों के साथ पढ़ाई शुरू कराने का शासनादेश जारी हो जाएगा। इसके लिए विद्यालयों में तैयारियां भी पहले ही शुरू कर दी है। नई मंडी स्थित भागवंती सरस्वती विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या सीमा गोयल ने बताया कि उनके विद्यालय में एक कक्षा में छात्राओं की संख्या करीब पचास है। प्रतिदिन कितनी छात्राओं को कक्षा में बैठाया जाएगा, इसके लिए सारणी बनाई जा रही है। 25-25 छात्राओं के हिसाब से बुलाया जाएगा। सैनिटाजेशन और मास्क की व्यवस्था की जाएगी। उधर अभिभावक पूर्ण रूप से तैयार दिखाई नहीं दे रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि स्कूल खुलने से छात्र-छात्राओं को राहत तो मिलेगी, लेकिन माहौल देखकर ही बच्चों को विद्यालय भेजा जाएगा। डीआइओएस गजेंद्र कुमार ने बताया कि शासन से विद्यालय खोलने के आदेश नहीं मिले हैं। उम्मीद है कि एक या दो दिन में शासन से 9वीं से 12वीं तक के विद्यालय खोलने की गाइडलाइन प्राप्त हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने संकेत दिए हैं कि 15 अगस्त को ध्वजारोहण के लिए छात्र-छात्राएं विद्यालय पहुंचेंगे और 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी