घरेलू उपचार से पूरण सिंह ने बढ़ाई इम्यूनिटी

भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर पूरण सिंह कोरोना को मात देकर फिर से किसानहित की कार्ययोजना बनाने में जुट गए हैं। उनके लिए मई माह के अंतिम 20 दिन बेहद कष्टकारी रहे लेकिन हिम्मत नहीं हारी। होम आइसोलेट रहकर घरेलू उपचार को अहमियत दी। प्रतिदिन काढ़ा अदरक तुलसी काली मिर्च और हल्दी युक्त दूध का सेवन किया। इससे कोरोना से मुक्ति के साथ ही इम्युनिटी बढ़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:53 PM (IST)
घरेलू उपचार से पूरण सिंह ने बढ़ाई इम्यूनिटी
घरेलू उपचार से पूरण सिंह ने बढ़ाई इम्यूनिटी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर पूरण सिंह कोरोना को मात देकर फिर से किसानहित की कार्ययोजना बनाने में जुट गए हैं। उनके लिए मई माह के अंतिम 20 दिन बेहद कष्टकारी रहे, लेकिन हिम्मत नहीं हारी। होम आइसोलेट रहकर घरेलू उपचार को अहमियत दी। प्रतिदिन काढ़ा, अदरक, तुलसी, काली मिर्च और हल्दी युक्त दूध का सेवन किया। इससे कोरोना से मुक्ति के साथ ही इम्युनिटी बढ़ी है।

ठाकुर पूरण सिंह बताते हैं कि एक महीना पहले बहनोई की मौत होने पर मेरठ के खेड़की गांव गए थे। वहां पांच दिन रुके। वापस घर आने पर बुखार की चपेट में आ गए। एंटीजन जांच कराई तो कोरोना की पुष्टि नहीं हुई, लेकिन बुखार से मुक्ति नहीं मिली। सर्दी के साथ बुखार ने मानो शरीर की ताकत खींच ली हो। इसके एक सप्ताह बाद हालत और बिगड़ गई और सांस लेने में परेशानी होने लगी। स्वजन ने मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज के कोविड हास्पिटल में भर्ती करा दिया, लेकिन वहां का नजारा देख दो दिन में ही छुट्टी कराकर घर आ गए और निजी चिकित्सक के परामर्श पर होम आइसोलेट होकर सिलेंडर से आक्सीजन लेनी शुरू की। दवाओं के साथ ही प्रतिदिन काढ़ा, अदरक, काली मिर्च, लौंग, गिलोय, बेल-पत्र और नीम के पत्तों का नियमित प्रयोग किया। कुछ दिनों बाद दवाओं का सेवन बंद कर दिया, लेकिन घरेलू उपचार नियमित जारी। जून माह के प्रथम सप्ताह में कोरोना जांच निगेटिव आई। अभी भी घरेलू उपचार जारी है। इससे फायदा यह रहा कि इम्युनिटी बढ़ रही है।

टीकाकरण और चिकित्सक परामर्श जरूरी

ठाकुर पूरण सिंह बताते हैं यदि बुखार, खांसी और जुकाम की शिकायत हो तो दवाओं का सेवन चिकित्सक के परामर्श के बाद ही शुरू करें। कोई भी दवा अपनी मर्जी के आधार पर कभी नहीं लेनी चाहिए। साथ ही कोरोनारोधी टीका सभी को जरूर लगवाना चाहिए, इससे कोरोना केवल प्रभावित कर सकता है, क्षति नहीं पहुंचा सकता।

chat bot
आपका साथी