जाहरवीर की म्हाड़ी पर श्रद्धालुओं ने चढ़ाए छड़ी निशान

मोरना कस्बे में शिव गोरख शक्ति जाहरवीर गोगा की म्हाड़ी पर दूर दराज क्षेत्रों से आए हजारों महिला पुरुष श्रद्धालुओं ने छड़ी निशान चढ़ाकर अपने परिवार की खुशहाली के लिए मनौती मांगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 11:32 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 11:32 PM (IST)
जाहरवीर की म्हाड़ी पर श्रद्धालुओं ने चढ़ाए छड़ी निशान
जाहरवीर की म्हाड़ी पर श्रद्धालुओं ने चढ़ाए छड़ी निशान

मुजफ्फनगर, जेएनएन। मोरना कस्बे में शिव गोरख शक्ति जाहरवीर गोगा की म्हाड़ी पर दूर दराज क्षेत्रों से आए हजारों महिला पुरुष श्रद्धालुओं ने छड़ी निशान चढ़ाकर अपने परिवार की खुशहाली के लिए मनौती मांगी। कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष म्हाड़ी पर मेले का आयोजन नहीं हो सका। इस दौरान पुलिस बल तैनात रहा। शिव गोरख शक्ति जाहरवीर की म्हाड़ी पर मंगलवार की सुबह ही छड़ी निशान प्रसाद चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। दूर दराज क्षेत्रों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने म्हाड़ी पर छड़ी निशान चढ़ाकर पूजा अर्चना की। मान्यता है जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से म्हाड़ी पर छड़ी निशान चढ़ाकर मनौती मांगने है उनकी मन मांगी मुराद अवश्य पूरी होती है। नई विवाहित जोड़ों ने बैंड बाजों के साथ पूजा-अर्चना कर छड़ी निशान चढ़ाए। कस्बा भोकरहेड़ी, गांव छछरौली, वजीराबाद, सिकंदरपुर, शुक्रताल, फिरोजपुर, चौरावाला, भोपा, मलपुरा, अलीपुरा, तिस्सा आदि कई दर्जन गांवों से ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्राली और बुग्गी में सवार होकर निशान चढ़ाने पहुंचे। म्हाड़ी पर महंत बाबूराम भगत, गोपाल भटनागर, सुनील, संजू, राजीव आदि व्यवस्था में लगे रहे। कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष म्हाड़ी पर मेले का आयोजन नही हो सका। इस दौरान पुलिस बल तैनात रहा। - - - हवन यज्ञ के साथ डिग्री कालेज का सत्र शुभारंभ

भोपा: स्वामी कल्याण देव महाविद्यालय में मंगलवार को नवीन सत्र का शुभारंभ हवन यज्ञ के बीच विधिवत रूप से हुआ। पंडित पुरोहित रविकांत शर्मा ने हवन संपन्न कराया जिसमें यजमान महाविद्यालय के प्राचार्य प्रवीण कुमार रहे। कार्यक्रम में महर्षि शुकदेव इंटर कालेज मोरना के पूर्व प्रधानाचार्य धर्मवीर सिंह ने कहा कि हवन यज्ञ के साथ किसी भी कार्य का शुभारंभ करना हमारी प्राचीन परंपरा व संस्कृति है। हमारे ऋषि मुनि असंभव कार्य को भी यज्ञ के द्वारा संभव कर देते थे। कार्यक्रम में सेवानिवृत एबीएसए सुरेंद्र राठी ने कहा कि शिक्षक लग्न व मेहनत के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए शिक्षण कार्य करें। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए गाइड लाइन का पालन करें। दो गज की दूरी और मास्क है। जरूरी का विशेष ध्यान रखा जाए। थर्मल स्क्रीनिग के के बाद भी छात्रों व शिक्षकों को कालेज प्रवेश दिया जाए। कार्यक्रम में चंद्रपाल सिंह, मधु देवी, चेतन, सोहन, अचल, अंकित, कृष्णपाल आदि ने हवन में आहुति प्रदान की।

chat bot
आपका साथी