आक्सीजन कैप्सूल रखा, सड़क निर्माण अधूरा

खतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सीजन प्लांट में कैप्सूल और उपकरण स्थापित किए गए हैं। विद्युत कनेक्शन का कार्य भी पूर्ण हो गया है। अभी प्लांट के संचालन के लिए तकनीकी मुआयना होना बाकी है। साथ ही सड़क निर्माण अधूरा है। मौसम के कारण सड़क निर्माण और प्लांट का बाकी कार्य नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:29 PM (IST)
आक्सीजन कैप्सूल रखा, सड़क निर्माण अधूरा
आक्सीजन कैप्सूल रखा, सड़क निर्माण अधूरा

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सीजन प्लांट में कैप्सूल और उपकरण स्थापित किए गए हैं। विद्युत कनेक्शन का कार्य भी पूर्ण हो गया है। अभी प्लांट के संचालन के लिए तकनीकी मुआयना होना बाकी है। साथ ही सड़क निर्माण अधूरा है। मौसम के कारण सड़क निर्माण और प्लांट का बाकी कार्य नहीं हो सका है।

कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंसूरपुर की यूपी स्टील इंडस्टीज का सहयोग लिया है। सीएचसी के सभी वार्डो के साथ जच्चा-बच्चा, इमरजेंसी वार्ड में आक्सीजन की पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। प्लांट के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले और महाराष्ट्र के पुणे जिले से उपकरण आए है, जिन्हें स्थापित किया जा चुका है। हालांकि प्लांट तक आवागमन के लिए सड़क का निर्माण प्रस्तावित है। दो दिन तक हुई बारिश ने निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न कर दी। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि आक्सीजन प्लांट का जल्द उदघाटन होना है। विद्युत कनेक्शन लग गया है, जबकि सड़क का निर्माण होना बाकी है।

बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता को बनाएं ढाल

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मिशन शक्ति के तहत स्टाल लगाकर अनेक रोगों से बचाव के उपाय बताए गए। सीएमओ ने कहा कि बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता को अपनी ढाल बनाएं। इससे स्वयं के साथ आसपास का वातावरण भी स्वस्थ बनेगा।

शुभारंभ भाजपा नेता राजू अहलावत व सीएमओ डा. एमएस फौजदार ने संयुक्त रूप से किया। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम 18 नंवबर तक चलेगा, जबकि दस्तक अभियान एक पखवाड़े तक जारी रखा जाएगा। इसके लिए आशा कार्यकत्रियां, एएनएम घर-घर जाकर बीमारियों से संबंधित सर्वेक्षण कार्य करेंगी। साथ ही लोगों को साफ-सफाई, स्वास्थ्य का महत्व बताएंगी। सीएमओ ने कहा कि संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जागरूकता सबसे अधिक जरूरी है। गांव-देहात, नगर में लोगों को चाहिए कि वह अपने घर व आसपास दूषित जल को एकत्र न होने दें ताकि जनजनित रोग नहीं पनप सकें। भाजपा नेता राजू अहलावत ने कहा कि लोग जागरूक बन जाएं तो सरकार प्रचार-प्रसार पर खर्च होने वाला बजट देश-प्रदेश के विकास, रक्षा क्षेत्र में काम आ सकता है। इसके बाद सीएमओ ने सीएचसी, आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार, मुख्य फार्मासिस्ट परवेज अंजुम, डा. देवेंद्र लोहित व डा. संदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी