ई-कामर्स कंपनी से एक लाख शमन शुल्क वसूला

विधिक माप विज्ञान विभाग ने कोलकाता की ई-कामर्स कंपनी सस्ता सुंदर मार्केट लि. पर चाय का अमानक पैकेज बेचने पर एक लाख रुपये का शमन शुल्क वसूल किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:48 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:48 PM (IST)
ई-कामर्स कंपनी से एक लाख शमन शुल्क वसूला
ई-कामर्स कंपनी से एक लाख शमन शुल्क वसूला

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। विधिक माप विज्ञान विभाग ने कोलकाता की ई-कामर्स कंपनी सस्ता सुंदर मार्केट लि. पर चाय का अमानक पैकेज बेचने पर एक लाख रुपये का शमन शुल्क वसूल किया है।

विधिक माप विज्ञान के वरिष्ठ निरीक्षक हरीश कुमार प्रजापति ने बताया कि विगत चार दिसम्बर को ई-कामर्स वेबसाईट सस्ता सुंदर मार्केट का अवलोकन करने पर पाया कि उक्त कंपनी के ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर विधिक माप विज्ञान अधिनियम का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। किसी भी ई-कामर्स प्लेटफार्म पर डिब्बा बंद सामान विक्रय के लिए उपलब्ध कराते समय यह अनिवार्य है कि उस वस्तु के संबंध में पैकिग के माह-वर्ष को छोड़कर अन्य सभी घोषणाएं प्रदर्शित किया जाना अनिवार्य है, जो मूल रूप से पैकेज पर अंकित की जाती हैं। उक्त वेबसाइट पर एक्सप्लोर ब्रांड चाय का 40 ग्राम का पैक बेच रहा था। जबकि चाय के लिए 25 ग्राम के बाद अगली पैकिग 50 ग्राम की ही की जा सकती है। साथ ही टी-बैग के संबंध में यह घोषणा भी नहीं की गई थी कि टी-बैग में चाय की कितनी मात्रा रखी गई है। उक्त अमानक पैकेजस के लिए कंपनी को नोटिस दिया गया। कंपनी ने शामन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान सहारनपुर संभाग स्वाति कौशिक ने कंपनी और उसके तीन निदेशकों समेत चार पक्षकारों पर 25.25 हजार रुपये के हिसाब से कुल एक लाख रुपये का शमन शुल्क लगाया। कंपनी ने शमन शुल्क को डिमांड ड्राफ्ट भेजकर जमा करा दिया।

चोरी की बाइक के साथ तीन दबोचे

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। नई मंडी कोतवाल अनिल कपरवान ने बताया कि शनिवार शाम पचेंडा की पुलिया पर बाइक सवार तीन युवकों को दबोच लिया। तीनों बाइक के कागजात नहीं दे सके। जांच में युवकों से बरामद बाइक चोरी की पाई गई, जिसे तीन दिन पूर्व आदर्श कालोनी मेन रोड स्थित एक बैंक्वेट हाल से चोरी किया गया था। इस पर तीनों आरोपितों मेघाखेड़ी गांव निवासी देव आशीष, कुनाल उर्फ विवेक शर्मा और मुकुल को गिरफ्तार कर लिया गया। तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी