टिकैत के आह्वान पर युवाओं ने जलाई हाफ पैंट की होली

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) और बालियान खाप के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत के आह्वान पर शनिवार को सिसौली में युवाओं ने हाफ पैंट की होली जलाई। युवाओं ने अब कभी हाफ पैंट नहीं पहनने का संकल्प भी लिया। युवाओं की टोली ने नगर क्षेत्र में भ्रमण भी किया और दूसरे लोगों को जागरूक किया। इधर चौधरी नरेश टिकैत ने कहा है कि उन्होंने लड़कों को हाफ पैंट नहीं पहनने का सुझाव समाज को सुधारने के लिए दिया है। कोई यदि इस नियम को नहीं मानता तो खाप अथवा भाकियू उसके साथ कोई जबरदस्ती नहीं करेगी। हालाकि यह व्यक्ति के विवेक पर निर्भर है कि जब मेरे आह्वान पर लड़कियों ने जींस पहननी छोड़ दी तो लड़कों को भी समाज सुधार में योगदान देते हुए हाफ पैंट पहनना छोड़ देना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:22 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:22 PM (IST)
टिकैत के आह्वान पर युवाओं ने जलाई हाफ पैंट की होली
टिकैत के आह्वान पर युवाओं ने जलाई हाफ पैंट की होली

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) और बालियान खाप के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत के आह्वान पर शनिवार को सिसौली में युवाओं ने हाफ पैंट की होली जलाई। युवाओं ने अब कभी हाफ पैंट नहीं पहनने का संकल्प भी लिया। युवाओं की टोली ने नगर क्षेत्र में भ्रमण भी किया और दूसरे लोगों को जागरूक किया। इधर, चौधरी नरेश टिकैत ने कहा है कि उन्होंने लड़कों को हाफ पैंट नहीं पहनने का सुझाव समाज को सुधारने के लिए दिया है। कोई यदि इस नियम को नहीं मानता तो खाप अथवा भाकियू उसके साथ कोई जबरदस्ती नहीं करेगी। हालाकि यह व्यक्ति के विवेक पर निर्भर है कि जब मेरे आह्वान पर लड़कियों ने जींस पहननी छोड़ दी तो लड़कों को भी समाज सुधार में योगदान देते हुए हाफ पैंट पहनना छोड़ देना चाहिए।

दूसरी ओर चौधरी नरेश टिकैत के इस आह्वान के बाद शाम को सिसौली के वाल्मीकि पुल पर युवाओं ने नरेश टिकैत जिंदाबाद के नारे लगाते हुए हाफ पैंट के कट्टे को आग के हवाले कर दिया। मौजूद युवाओं ने कहा कि जिस बुराई को समाज के बड़े-बुजुर्ग रोकना चाहते हैं, उसे गंभीरता से लेते हुए हम लोग अब कभी हाफ पैंट नहीं पहनेंगे। युवाओं ने कहा कि चौधरी नरेश टिकैत द्वारा इस आहृवान के बाद ही हम लोगों ने यह निर्णय लिया है। ज्ञात हो कि शुक्रवार को चौधरी नरेश टिकैत ने बागपत में पत्रकारों से कहा था कि लड़कियों ने जिस तरह जींस छोड़ दी, उसी तरह लड़कों को भी हाफ पैंट के बजाय सादगीपूर्ण कपड़े पहनने चाहिए। इस बयान को लेकर लोगों में खूब चर्चा है। इंटरनेट मीडिया पर भी इसको लेकर तमाम तर्क-वितर्क चल रहे हैं। बहरहाल, शनिवार को चौधरी नरेश टिकैत ने फिर कहा कि यह बयान समाज सुधार की दिशा में एक पहल है। हर समाज और वर्ग में कोई न कोई बुराई होती है, जिसे दूर करने के लिए सामूहिक रूप से आगे बढ़ना पड़ता है। आज के युवा जब हाफ पैंट पहनकर घूमते हैं तो बहू-बेटियों को शìमदा होना पड़ता है। बच्चों में संस्कारों का बीजारोपण करने से ही नई पीढ़ी में सुधार होगा।

chat bot
आपका साथी