चतुर्दशी पर देवी माता को प्रसाद चढ़ा मांगी मनौतियां

श्री वैष्णो देवी मंदिर गांधी कालोनी व नदी घाट स्थित प्राचीन सिद्धपीठ देवी मंदिर पर चतुर्दशी पर मेला का आयोजन हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां भगवती मां शाकुंभरी व बाला सुंदरी के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:45 PM (IST)
चतुर्दशी पर देवी माता को प्रसाद चढ़ा मांगी मनौतियां
चतुर्दशी पर देवी माता को प्रसाद चढ़ा मांगी मनौतियां

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। श्री वैष्णो देवी मंदिर गांधी कालोनी व नदी घाट स्थित प्राचीन सिद्धपीठ देवी मंदिर पर चतुर्दशी पर मेला का आयोजन हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां भगवती, मां शाकुंभरी व बाला सुंदरी के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया।

वैष्णो देवी मंदिर पर लगे मेला में बच्चों ने खेल-खिलौने व महिलाओं ने श्रृंगार आदि का सामान खरीदा। नदी घाट स्थित मंदिर के महंत पं. संजय कुमार ने बताया कि सिद्धपीठ पर प्रत्येक माह की अष्टमी, नवमी और चतुर्दशी के अलावा नवरात्र में पूजा अनुष्ठान होता है। शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु मनोकामना पूर्ति के लिए माता के दर्शन को आते हैं। पंडित महेश कुमार, भूषण लाल, संजय कुमार आदि चतुर्दशी पर पूजन कराया। श्रद्धालुओं ने हलवा-पूरी, छत्र, नारियल के साथ माता के श्रृंगार का सामान चढ़ाया और घर-परिवार की सुख-समृद्धि के लिए मनौतियां मांगी। श्रद्धालुओं को चामत्कारिक भभूत का भी वितरण किया गया। पं. रमन, पंडित किशन लाल, पं. विशू, पं. सोनू शाडिल्य, बाबी शर्मा आदि का सहयोग रहा।

मनसा देवी पर प्रसाद चढ़ाकर मांगी मन्नत

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। रतनपुरी स्थित मनसा देवी मंदिर पर तीन दिवसीय मेला का शुभारंभ किया गया, जिसमें श्रद्धालु उमड़ पड़े। श्रद्धालुओं ने मनसा देवी मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना की।

मनसा देवी मंदिर समिति के सचिव विजेंद्र सिंह ने बताया कि नवरात्र और दहशरा पर्व के बाद आने वाली चतुर्दशी को मंशा देवी मंदिर पर मेला का आयोजन होता है। मंगलवार सुबह पंडित डब्बू शर्मा ने हवन-यज्ञ किया। उसके बाद मेला का शुभारंभ किया गया। दोपहर बाद मनसा देवी मंदिर में प्रसाद चढ़ाने को बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। व्यवस्था बनाने को रतनपुरी पुलिस और एक कंपनी पीएसी की तैनात की गई।

रतनपुरी गांव निवासी बुजुर्ग कुंवर पाल सिंह ने बताया कि गांव निवासी दो भाई शंभू और रूमाल सिंह लगभग 50 वर्ष पहले अपने खेत में हल चला रहे थे तो उनके हल से यह मूर्ति टकराई थी। ग्रामीणों ने मूर्ति को यहीं स्थापित कर दिया था और धीरे धीरे मंदिर का निर्माण करया गया।

वैष्णो माता मंदिर में हवन संपन्न

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी के फलौदा के वैष्णो माता मंदिर परिसर में ग्रामीणों ने हवन कर भंडारे का आयोजन किया। सुबह से ही मंदिर परिसर में महिला श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

पंडित आचार्य संजीव भारद्वाज ने बताया कि मंगलवार को आश्विन मास शुक्लपक्ष की चतुर्दशी थी। इसे लेकर माता के मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु उमड़ पड़े। दोपहर में ग्रामीणों ने हवन का आयोजन किया, जिसमें श्रद्धालुओं ने सामूहिक आहुति दी। कन्याओं को भोजन कराने के बाद उन्हें दक्षिणा व उपहार दिए गए। आचार्य संजीव भारद्वाज और प्रदीप कौशिक ने पूजा संपन्न कराई तथा हवन में मुख्य यजमान श्रवण कौशिक धर्मपत्नी अलका कौशिक सहित रहे। श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान गांव के रामकुमार शर्मा, डा. मामचंद शर्मा, शारदा शर्मा, संचित त्यागी व बिट्टू त्यागी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी