राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का पौधारोपण के साथ समापन

बहादरपुर गांव में चल रहे श्रीराम कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का सोमवार को पौधारोपण के साथ समापन हुआ। शिविर में सोमवार को मुख्य अतिथि सत्य सोशल वेलफेयर एजुकेशनल सोसाइटी के अध्यक्ष सत्या सिंह रहे। शिविर में स्वयंसेवकों ने प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में लगभग 150 पौधे लगाए और वहां उगे खरपतवारों को हटाकर क्यारियां बनाई। वहीं उन क्यारियों के आसपास की साफ-सफाई कर पौधों में पानी दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:10 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:10 PM (IST)
राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का पौधारोपण के साथ समापन
राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का पौधारोपण के साथ समापन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। बहादरपुर गांव में चल रहे श्रीराम कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का सोमवार को पौधारोपण के साथ समापन हुआ। शिविर में सोमवार को मुख्य अतिथि सत्य सोशल वेलफेयर एजुकेशनल सोसाइटी के अध्यक्ष सत्या सिंह रहे। शिविर में स्वयंसेवकों ने प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में लगभग 150 पौधे लगाए और वहां उगे खरपतवारों को हटाकर क्यारियां बनाई। वहीं उन क्यारियों के आसपास की साफ-सफाई कर पौधों में पानी दिया। शिविर में उपस्थित सत्या सिंह ने स्वयंसेवकों से कहा कि वर्तमान समय में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण पूरे विश्व में विभिन्न प्रकार की बीमारियां जन्म ले रही हैं। प्रदूषण कम करने के लिए हमें पौधारोपण पर अधिक बल देना चाहिए। क्योंकि वृक्ष एक ऐसा माध्यम है, जो वातावरण में मौजूद वायु को शुद्ध करने का कार्य करते हैं। इसलिए वातावरण को शुद्ध करने के लिए हमें अधिक से अधिक लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक करना चाहिए। इसके बाद खेल प्रशिक्षु हितेंद्र ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का अस्तित्व हैं। शिविर में कार्यक्रम अधिकारी अंकित कुमार, सरिता, विपुल, तथा स्वयंसेवक सृष्टि, सपना, रिया गोयल, आस मोहम्मद, हर्ष, अभय, अजय कुमार व अंजलि आदि मौजूद रहे।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई शिविर का शुभारंभ

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली के शाहबाजपुर तिगाई स्थित चौधरी हरबंश सिंह डिग्री कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीस शिविर का शुभारंभ किया गया, जिसमें स्वयं सेविकाओं ने अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। प्राचार्या ने कहा कि पर्यावरण की सुदंरता और स्वच्छता के लिए पौधारोपण जरूरी है। इससे प्राकृतिक वातावरण स्वच्छ होगा।

शिविर का शुभारंभ प्राचार्या डा. मधु दीक्षित ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही समाज विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। इसलिए प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों को शिक्षित बनाएं। इसके बाद स्वयं सेविकाओं ने राष्ट्रगान, सरस्वती वंदना व लक्ष्यगीत आदि प्रस्तुत किए। कार्यक्रम अधिकारी संतरेश रानी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास पर प्रकाश डाला और छात्राओं को अवगत कराया। शिविर के दूसरे सत्र में स्वयं सेविकाओं ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान रिदा, पूजा भाटिया, कीर्ति, आंचल ने पर्यावरण पर विचार रखे। शिविर में प्रवक्ता नेहा शर्मा, आयुषी शर्मा, मीनू, डा. पूजा राठी व ऋतु आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी