एमजी पब्लिक स्कूल में मना राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

एमजी पब्लिक स्कूल में रविवार को वर्चुअल प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा आठ से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं ने आनलाइन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास और विज्ञान के प्रति उनमें रुचि पैदा करने के लिए क्विज कराई गयी। इसके साथ ही बच्चों ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर पोस्टर मेकिग कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। स्कूल की ओर से भारतीय भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता सर सीवी रमन के जीवन पर आधारित विज्ञान प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:53 PM (IST)
एमजी पब्लिक स्कूल में मना राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
एमजी पब्लिक स्कूल में मना राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। एमजी पब्लिक स्कूल में रविवार को वर्चुअल प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा आठ से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं ने आनलाइन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास और विज्ञान के प्रति उनमें रुचि पैदा करने के लिए क्विज कराई गयी। इसके साथ ही बच्चों ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर पोस्टर मेकिग कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। स्कूल की ओर से भारतीय भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता सर सीवी रमन के जीवन पर आधारित विज्ञान प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। पीपीटी फार्मेट पर आधारित इस प्रश्नोत्तरी में पूछे गये सवालों का छात्र-छात्राओं ने जवाब दिया। बच्चों को बताया कि रमन प्रभाव की खोज के कारण ही 28 फरवरी को देशभर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। सर सीवी रमन ने इसी दिन 1928 को यह खोज की थी, इसके लिए उनको 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। यह किसी भी भारतीय व एशिया के व्यक्ति का जीता पहला नोबेल था।

एकीकृत छात्रवृति परीक्षा आयोजित

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर राजकीय इंटर कालेज में एकीकृत छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक हुई। एकीकृत छात्रवृत्ति परीक्षा में कुल 116 परीक्षार्थियों में से 74 उपस्थित रहे। कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर समस्त परीक्षार्थियों एवं परीक्षा स्टाफ हेतु सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई थी। सभी परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों को छह फीट की शरीरिक दूरी पर बैठाने की व्यवस्था की गयी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने परीक्षा के दौरान निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्था दुरुस्त पाई गई।

chat bot
आपका साथी