काम की निगरानी, सफाई के लिए जागरूकता

खतौली खंड विकास क्षेत्र में ग्राम पंचायतों में होने वाले काम का भुगतान जीओ टैग के बाद होगा। इसके लिए शासन ने निर्देश दिए है। वहीं ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई के साथ लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक किया जाएगा। ग्राम पंचायत सहायक कर्मियों के माध्यम से स्वच्छता पर फीडबैक भी जुटाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:01 AM (IST)
काम की निगरानी, सफाई के लिए जागरूकता
काम की निगरानी, सफाई के लिए जागरूकता

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली खंड विकास क्षेत्र में ग्राम पंचायतों में होने वाले काम का भुगतान जीओ टैग के बाद होगा। इसके लिए शासन ने निर्देश दिए है। वहीं, ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई के साथ लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक किया जाएगा। ग्राम पंचायत सहायक कर्मियों के माध्यम से स्वच्छता पर फीडबैक भी जुटाया जा रहा है।

नगर व देहात क्षेत्र में आशा कार्यकत्रियों, एएनएम के माध्यम से स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जा रहा है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत सचिव भी गांवों में सफाई को लेकर कड़ी निगरानी बरत रहे हैं। संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा मध्य नवंबर तक संचालित रहेगा। गांवों में मनरेगा के तहत सफाई कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। इसके लिए ग्राम पंचायत में ग्रुप बनाकर कर्मचारी तैनात किए गए हैं। रविवार को मंसूरपुर क्षेत्र के गांव बोपड़ा, दूधाहेड़ी, खतौली के गांव अंतवाड़ा, भलवा, सादपुर, भटौड़ा, शेखुपरा व खतौली ग्रामीण में विशेष रूप से सफाई अभियान चलाया गया। बोपाड़ा में मुख्य मार्ग की मरम्मत का कार्य किया गया। ग्राम पंचायत सचिव विजय शेखर ने बताया कि मनरेगा के तहत निर्धन परिवार को रोजगार देकर उसे आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। निगरानी के लिए ब्लाक स्तर से कर्मचारी तैनात किए गए हैं। पंचायत सहायक कर्मी ग्रामीण स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीणों से सर्वेक्षण फार्म भरवा रहे हैं।

कब्जा हटवाने नहीं पहुंची राजस्व टीम

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी में ग्राम समाज की भूमि से अवैध क़ब्•ा हटवाने के मामले में राजस्व व पुलिस की मौजूदगी में हुए समझौते के बाद भी प्रशासन ने कूड़ा नहीं हटवाया। मामले में दबंगों ने प्रधान को धमकी दे रखी है।

भदौला प्रधान हरविद्र सिंह ने आठ अक्टूबर को एसडीएम सदर के यहां दबंगों पर ग्राम समाज की भूमि पर क़ब्•ा करने की शिकायत की थी। धार्मिक स्थल की दीवार के बराबर में कूड़ा व गोबर डाले जाने के कारण मच्छर व मक्खियों का प्रकोप बढ़ने की बात कही थी। शनिवार को प्रधान ने समाधान दिवस में आरोपितों पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था। तहसीलदार की टीम व पुलिस ने मामले में दोनों पक्षों में सहमति बनवाकर रविवार सुबह क़ब्जा हटवाकर कूड़ा हटाने की बात कही थी। दोनों पक्षों में तनाव के चलते रविवार सुबह टीम से कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। प्रधान हरविद्र सिंह पक्ष का कहना है कि राजस्व विभाग के लिखा-पढ़ी करने के बावजूद तहसील की टीम ने कूड़ा नहीं हटवाया। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों में समझौता हुआ है। तहसील की टीम कूड़ा हटवाएगी।

chat bot
आपका साथी