एचएफएनसी से लैस है कोविड-19 हास्पिटल

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपचार के लिए आवश्यक साज-ओ-सामान से हास्पिटल लैस किया जा रहा है। बेगराजपुर स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में कोविड-19 पाजिटिव मरीजों के उपचार के लिए एचएफएनसी यानी हाईफ्लो नेजल केनुला की व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:13 PM (IST)
एचएफएनसी से लैस है कोविड-19 हास्पिटल
एचएफएनसी से लैस है कोविड-19 हास्पिटल

मुजफ्फरनगर, जागरण टीम। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपचार के लिए आवश्यक साज-ओ-सामान से हास्पिटल लैस किया जा रहा है। बेगराजपुर स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में कोविड-19 पाजिटिव मरीजों के उपचार के लिए एचएफएनसी यानी हाईफ्लो नेजल केनुला की व्यवस्था की गई है। मेडिकल कालेज में एक समय में 22 एचएफएनसी चालू हालत में है। इसकी आवश्यकता कोविड-19 लेवल तीन के मरीजों की स्थिति खराब होने पर उपचार के लिए पड़ती है।

संक्रमण दर बढ़ने से कोविड-19 पाजिटिव मरीजों की संख्या एक हजार से ऊपर पहुंच गई है। हालत बिगड़ने पर मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में 125 से अधिक मरीज भर्ती किए गए हैं। इनमें 50 से अधिक मरीज लेवल-तीन के हैं जबकि बाकी मरीज लेवल दो के।

मेडिकल कालेज में ही तैयार हो रही आक्सीजन

भर्ती मरीजों की आवश्यकता के सापेक्ष आक्सीजन की उपलब्धता के लिए मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में ही आक्सीजन प्लांट लगाया गया है। मेडिकल कालेज में प्रतिदिन 9.5 लाख लीटर आक्सीजन प्रतिदिन तैयार हो रही है, आवश्यकता अनुसार मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। जबकि तीन लाख लीटर आक्सीजन प्रतिदिन तैयार करने के लिए प्लांट लगाया जा रहा है।

हास्पिटल में 300 मरीजों की उपचार की व्यवस्था

कोविड-19 हास्पिटल में लेवल-दो व तीन के 300 मरीजों के उपचार की व्यवस्था है। मेडिकल कालेज में लेवल दो के मरीजों को भर्ती कर उपचार देने के लिए 180 बेड तथा लेवल तीन के मरीजों के उपचार के लिए 120 बेड रिजर्व किए गए हैं। मेडिकल कालेज में आइसीयू में 20 मरीजों को उपचार दिया जा सकता है। आपातकालीन व्यवस्था के लिए 200 बेड रिजर्व किए गए हैं। आपातकाल के मद्देनजर 100 बेड का हास्पिटल तैयार

कोविड-19 मरीजों का उपचार मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में चल रहा है। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रुड़की रोड स्थित भारत आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज में 100 बेड की व्यवस्था वाला कोविड-19 हास्पिटल तैयार किया जा रहा है। इस अस्पताल में उपचार की सभी सुविधाएं मुहैया रहेंगी। इन्होंने कहा.

कोरोना पाजिटिव मरीजों के उपचार के लिए कोविड-19 हास्पिटल को सभी आवश्यकता सुविधाओं से लैस किया गया है। यदि आवश्यकता हुई तो अन्य हास्पिटल में भी मरीजों को भर्ती कर उपचार दिया जा सकेगा।

-डा. महावीर सिंह फौजदार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी