कारगिल शहीद स्मारक में अकित है 527 वीर सैनिकों के नाम

मुजफ्फरनगर जेएनएन। आजादी के आंदोलन में जिले अनेक लोगों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:34 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:34 PM (IST)
कारगिल शहीद स्मारक में अकित है 527 वीर सैनिकों के नाम
कारगिल शहीद स्मारक में अकित है 527 वीर सैनिकों के नाम

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। आजादी के आंदोलन में जिले अनेक लोगों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया है। उनके शौर्य व बलिदान की गौरव गाथाएं तलाशने पर मिल जाएगी। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के बीच हम उन स्थलों की याद ताजा करेंगे। आज पेश है दूसरी कड़ी..

-------

देश की आजादी के लिए क्रांतिकारियों ने अग्रेजी हुकुमत से लोहा लिया है और अनेक वीर सपूतों ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहूति दे दी। आजादी के बाद हुए कारगिल युद्ध में आपरेशन विजय के दौरान हमारें 527 वीर सैनिकों ने देश की खातिर अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था। पौराणिक तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में गंगा तट पर उनकी याद में कारगिल शहीद स्मारक बनाया गया है। देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले श्रद्धालु स्मारक में श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को शत शत नमन करते हैं।

शुकदेव पीठ के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज ने बताया कि तीन सदी के युग ²ष्टा शिक्षा ऋषि ब्रह्मलीन स्वामी कल्याण देव महाराज ने गंगा तट पर कारगिल शहीद स्मारक की स्थापना कराई थी। जिसका शिलान्यास 19 सितम्बर 2000 को तत्कालीन हरियाणा के मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने किया। जो नौ मार्च 2003 में बनकर तैयार हुआ। कारगिल शहीद स्मारक अष्टकोण के रुप में दो मंजिल का भव्य भवन है। जिसके शिखर पर भारतीय तिरंगा सदैव शहीदों की वीर गाथा को सुनाता रहता है। इसकी आठ दीवारों पर कारगिल युद्ध का संक्षिप्त विवरण व 527 शहीदों के नाम, यूनिट, जनपद व प्रांत अंकित है। कारगिल की पहाड़ी से लाये पत्थर व युद्ध के दौरान इस्तेमाल की गई राइफल भी रखी हुई है। स्मारक पर क्रांतिकारी नेता जी सुभाष चंद्र बोस व शहीद भगत सिंह की आदमकद की संगमरमर की प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

---

शौर्य की गाथा सुनाता है विजयंत टैंक

कारगिल शहीद स्मारक के मुख्य द्वार पर गंगा तट पर रखा गया विजयंत टैंक एमके ए-1 कारगिल युद्ध में वीरों के शौर्यकी गाथा सुनाता है। तीर्थ नगरी में देश भर से आने वाले श्रद्धालु कारगिल शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते है।

chat bot
आपका साथी