खुफिया विभाग खंगालेगा मतांतरण की कुंडली

खतौली कस्बे में हमीरपुर की दो युवतियों को बंधक बनाकर मतांतरण का राजफाश होने के बाद पुलिस और खुफिया विभाग अलर्ट पर आ गया है। मतांतरण के मामलों में मुख्यमंत्री योगी के कड़े रुख के बाद पुलिस फूंक-फूंककर कदम रख रही है। उधर खुफिया विभाग टोह में लगा है कि जिले में ऐसा कोई अन्य मामला तो नहीं है। गौरतलब है कि जिले के रहने वाले संप्रदाय विशेष के युवक बड़ी संख्या में दूसरे राज्य में कपड़ा बेचने समेत अन्य कार्य करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:05 PM (IST)
खुफिया विभाग खंगालेगा मतांतरण की कुंडली
खुफिया विभाग खंगालेगा मतांतरण की कुंडली

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली कस्बे में हमीरपुर की दो युवतियों को बंधक बनाकर मतांतरण का राजफाश होने के बाद पुलिस और खुफिया विभाग अलर्ट पर आ गया है। मतांतरण के मामलों में मुख्यमंत्री योगी के कड़े रुख के बाद पुलिस फूंक-फूंककर कदम रख रही है। उधर, खुफिया विभाग टोह में लगा है कि जिले में ऐसा कोई अन्य मामला तो नहीं है। गौरतलब है कि जिले के रहने वाले संप्रदाय विशेष के युवक बड़ी संख्या में दूसरे राज्य में कपड़ा बेचने समेत अन्य कार्य करते हैं।

खतौली कस्बे में बुधवार को हमीरपुर की युवतियों को बंधक बनाकर मतांतरण कराने का राजफाश होने से हड़कंप मच गया था। मतांतरण का राजफाश होने से पुलिस अधिकारी अलर्ट पर आ गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने खुफिया विभाग को ऐसे मामलों की टोह के लिए सक्रिय कर दिया गया है। इसके चलते थानेदारों और चौकी इंचार्जो को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है ताकि समय रहते ऐसे मामलों में कार्रवाई की जा सके। जनपद से संप्रदाय विशेष के युवक बड़ी संख्या में दूसरे राज्य में कपड़ा बेचने समेत अन्य काम करते हैं। खुफिया विभाग गोपनीय रूप से ऐसे युवकों की कुंडली खंगालने में जुटा है। मंसूरपुर में दर्ज हुआ था मतातंरण का मुकदमा

राज्य में धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश लागू होने के बाद गत वर्ष नवंबर माह में जनपद में मतांतरण का पहला मुकदमा मंसूरपुर थाने में दर्ज हुआ था। मंसूरपुर थानाक्षेत्र के पुरा निवासी एक व्यक्ति ने उत्तराखंड के करौंदी निवासी नदीम और भगवानपुर निवासी सलमान पर पत्नी का अपहरण कर उसका मतांतरण करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले में पुलिस ने दोनों आरोपितों को पकड़कर जेल भेज दिया था। हालांकि पुलिस जांच में मतांतरण का पुष्टि नहीं हुई थी। इन्होंने कहा..

दोनों महिलाओं को हमीरपुर पुलिस अपने साथ लेकर चली गई है। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए थानेदारों को सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। खुफिया विभाग को भी सक्रिय कर दिया गया है।

अभिषेक यादव, एसएसपी।

वर्ष 2014 में जेल गया था आरोपित

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली कोतवाली थाने में आरोपित वसीम के भाई रिजवान ने बताया कि उसकी हरकतों के कारण पूरा परिवार दुखी है। उसकी करतूत के कारण सबको परेशान होना पड़ता है। इससे पहले वर्ष-2014 में भी एक युवती को प्रेम जाल में फंसाकर वह विवाह रचा चुका है, जिसके चलते उसे जेल जाना पड़ा था। वह पांच दिन पूर्व ही जम्मू गया है। जम्मू में उसने कपड़ा बेचने का काम बता रखा है, लेकिन वह वहां क्या करता है। इसकी जानकारी नहीं है। पुलिस की पड़ताल कर रही है।

ससुराल-घर छोड़ने पर किया विवश

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। प्रकरण में यह तो साफ हो गया है कि आरोपितों ने विवाहिताओं को उनका घर और ससुराल छोड़ने पर विवश किया था, जिसके चलते विवाहिताएं अपने पति का घर छोड़कर इनके साथ रहने लगीं। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि हिफजुर्रहमान के साथ रहने वाली विवाहिता का बेटा उसके पहले पति का है। आरोपित के संपर्क में विवाहिता पांच वर्ष से अधिक समय से थी। इसी का लाभ उठाकर आरोपित ने मतांतरण कराया है। एक बुर्का पहने थी, दूसरी सलवार-सूट

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। गुरुवार को हमीरपुर रवाना हुई विवाहिताएं अलग-अलग वेशभूषा में थीं। नई आबादी से मिली विवाहिता ने बुर्का पहन रखा था, जबकि बेटे को साथ लेकर बैठी रही। वहीं श्यामपुरी से आई विवाहिता सलवार-सूट के साथ चेहरे पर दुपट्टे के नकाब बनाकर कार में सवार हुई। दोनों के स्वभाव से जाहिर था कि वह बैचेन थीं। कोतवाली में दोनों अपने चेहरे को नीचे करके बैठी रहीं।

chat bot
आपका साथी