हाउसिग सोसायटी ने गांधी कालोनी की हर गली में फैला दी हरियाली

मुजफ्फरनगर जेएनएन। हवा में घुल रहे प्रदूषण के जहर को कम करने के लिए पर्यावरण संरक्षण्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:33 PM (IST)
हाउसिग सोसायटी ने गांधी कालोनी की हर गली में फैला दी हरियाली
हाउसिग सोसायटी ने गांधी कालोनी की हर गली में फैला दी हरियाली

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। हवा में घुल रहे प्रदूषण के जहर को कम करने के लिए पर्यावरण संरक्षण की और रूख तेजी से बढ़ रहा है। शहरों में भीड़भाड़ वाली जगह में हरियाली को विस्तार देने के तमाम प्रयास चल रहे हैं। ऐसे में गांधी कालोनी हाउसिग सोसायटी ने अपनी अलग पहल से गांधी कालोनी की हर गली और चौराहों पर पर्यावरण संरक्षण की पहचान करा दी है। इससे केवल पर्यावरण संरक्षण ही नहीं, बल्कि कालोनी की सुंदरता के साथ-साथ लोगों में स्वास्थ्य समाज में रहने का विश्वास भी पैदा हो रहा है।

पर्यावरण संरक्षण और कालोनी की सुंदरता का ध्यान रखते हुए गांधी कालोनी हाउसिग सोसायटी के पदाधिकारियों ने कालोनी में पर्यावरण से सुगंधित कर दिया। हाउसिग सोसायटी के चेयरमैन पवन छाबड़ा ने बताया कि शहर में पेड-पौधें लगाने के लिए शहर में स्थान का बड़ा आभाव है, लेकिन पर्यावरण आज के जीवन में बहुत जरूरी है। इसके लिए गांधी कालोनी हाउसिग सोसायटी ने अपनी पहल शुरू कर हर गली को हरियाली से लबरेज करने की कोशिश की। पिछले कई वर्षों से सभी गली और चौराहों में पर्यावरण सरंक्षण की अलख जगाई जा रही है। पवन छाबड़ा बताते हैं कि सोसायटी अपनी प्रयासों से गली में पौधा लगाकर उन्हें सुरक्षित रखने के लिए जाल बनवाती है। वहीं गली में जिसके घर के बाहर पौधा लगाए जाता हैं। उनकी जिम्मेदारी पौधें का ध्यान रखने के लिए सुनिश्चित कर दी जाती है। इसके लिए गलियों को चक्कर वह खुद भी पौधों की देखरेख करते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी पहल के बाद लोग इतने जागरूक हुए कि खुद से अपने-अपने घरों के बाहर पौधे लगाने शुरू कर दिए। इससे हर गली में पर्यावरण सरंक्षण होने के साथ कालोनी को सुंदर बना लिया गया है।

---

गांधी वाटिका में मिलती है प्राकृतिक हवा

गांधी कालोनी स्थित गांधी वाटिका भी पर्यावरण की पहचान बनी हुई है। वहां पेड-पौध लगाने के साथ लोगों को स्वास्थ्य रखने के भी प्रयास किए गए हैं। गांधी कालोनी निवासी शिक्षक संजीव बालियान कहते हैं कि गांधी वाटिका में प्रतिदिन घुमने से मन तरोताजा रहता हैं। चारों और हरियाली स्वास्थ्य बेहतर रखने में मदद करती है।

chat bot
आपका साथी