हिदू संगठनों ने शौर्य दिवस के रूप में मनाया छह दिसंबर

हिदू संगठनों ने छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाया। कार्यकर्ताओं ने शिव चौक पर भगवान आशुतोष की आरती की और घंटे घड़ियाल बजाए। प्रकाश चौक पर पहुंचकर जमकर आतिशबाजी की। बोले शहीद कारसेवकों का सम्मान ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। मांगों से युक्त ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 12:13 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 12:13 AM (IST)
हिदू संगठनों ने शौर्य दिवस के रूप में मनाया छह दिसंबर
हिदू संगठनों ने शौर्य दिवस के रूप में मनाया छह दिसंबर

मुजफ्फरनगर, टीम जागरण। हिदू संगठनों ने छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाया। कार्यकर्ताओं ने शिव चौक पर भगवान आशुतोष की आरती की और घंटे घड़ियाल बजाए। प्रकाश चौक पर पहुंचकर जमकर आतिशबाजी की। बोले, शहीद कारसेवकों का सम्मान ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। मांगों से युक्त ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा

छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस हुआ था। कई कारसेवक भी इसमें शहीद हो गए थे। तभी से हिदू संगठन प्रति वर्ष छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाते हैं। सोमवार को क्रांतिसेना जिला महासचिव देवेंद्र चौहान व नगर अध्यक्ष लोकेश सैनी के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता प्रकाश चौक पर पहुंचे और 'अयोध्या तो हमारी है अब मथुरा की बारी है' आदि नारेबाजी करते हुए जमकर आतिशबाजी की। इसके बाद प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में केंद्र सरकार से मंदिर निर्माण आंदोलन में शहीद कारसेवको के स्वजनों को 10 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने, कारसेवको के नाम शिलापट पर अंकित कराने व शहीद कारसेवको के सम्मान में श्रीराम मंदिर मार्ग पर प्रवेशद्वार के निर्माण की मांग की। इसके बाद मिठाई वितरित कर खुशी जताई। क्रांतिसेना नेताओं ने कहा कि शहीद कारसेवको के स्वजनों को आर्थिक मदद और उनका सम्मान ही कारसेवकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। शरद कपूर, राजेश कश्यप. अनुज चौधरी, संजय चौधरी, शैलेंद्र शर्मा, बसंत कश्यप, राजन वर्मा, उज्जवल पंडित, प्रदीप कोरी, अमित कश्यप, भुवन मिश्रा, ललित रुहेला, शैंकी शर्मा, आदि उपस्थित रहे।

हिदू जागरण मंच शहीद कारसेवकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यकर्ताओं ने शिव चौक पर ढोल-नगाड़ों की थाप पर नृत्य कर आतिशबाजी की और मिठाई बांटी। जिलाध्यक्ष नरेंद्र पंवार, दीपा त्यागी, राजेश शर्मा, वैभव यादव, संजय ठाकुर, सागर बजरंगी, कमलदीप, कार्तिक, हरिओम त्यागी, यशकुमार, विनोद शर्मा,रवि धीमान आदि मौजूद रहे।

राष्ट्रीय हिदू शक्ति संगठन ने स्वाभिमान दिवस मनाया। शिवचौक पर भगवान आशुतोष की आरती व अभिषेक किया। घंटे घड़ियाल बजाए और प्रसाद वितरित किया। आंदोलन में शहीद रामभक्तों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रीय संयोजक संजय अरोरा, विजय त्यागी, विपिन शर्मा, प्रवीण जैन, सोनू माहेश्वरी, अशोक त्यागी, राजकुमार गर्ग, विजय त्यागी, राजीव त्यागी, सरदार जागन सिंह, रमेश पाल, गीता ठाकुर, सीमा ठाकुर व अंकित कश्यप आदि मौजूद रहे।

छह दिसंबर को लेकर अलर्ट पर रही पुलिस

मुजफ्फरनगर, टीम जागरण। छह दिसंबर को लेकर पुलिस अलर्ट पर रही। शहर के मुख्य चौराहों पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात रहे। हिदू संगठनों ने छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

छह दिसंबर को अयोध्या में कारसेवकों ने विवादित ढांचा गिरा दिया था। तब से हिदू संगठन छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। उधर, मुस्लिम संगठन इसे काला दिवस के रूप में मनाते हैं। हिदू संगठनों ने छह दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। हिदू संगठनों की घोषणा के मद्देनजर पुलिस अलर्ट पर रही। शहर के प्रकाश चौक, शिव चौक, मीनाक्षी चौक, नावेल्टी चौक, अस्पताल तिराहा समेत अन्य स्थानों पर भारी फोर्स तैनात रहा। शहर कोतवाल आनंददेव मिश्रा, सिविल लाइन इंस्पेक्टर बीएस रावत, नई मंडी कोतवाल पंकज पंत फोर्स के साथ शहर में गश्त करते रहे।

chat bot
आपका साथी