गंगा का जलस्तर घटा, बीमारियों की आशंका

रामराज में गंगा का जलस्तर कम होने से खादर क्षेत्र में बाढ़ से लोगों को कुछ राहत मिली है। गंगा बैराज पर जल स्तर सामान्य हो रहा है। हालांकि क्षेत्र के कई गांवों में पानी जमा होने के कारण ग्रामीणों को बीमारियां फैलने की आशंका है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग से कैंप लगाने की मांग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:03 PM (IST)
गंगा का जलस्तर घटा, बीमारियों की आशंका
गंगा का जलस्तर घटा, बीमारियों की आशंका

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। रामराज में गंगा का जलस्तर कम होने से खादर क्षेत्र में बाढ़ से लोगों को कुछ राहत मिली है। गंगा बैराज पर जल स्तर सामान्य हो रहा है। हालांकि क्षेत्र के कई गांवों में पानी जमा होने के कारण ग्रामीणों को बीमारियां फैलने की आशंका है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग से कैंप लगाने की मांग की गई है।

पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से भरी बारिश के कारण गंगा बैराज का जल खतरे के निशान को पार कर गया था। खादर क्षेत्र के गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया था। मंगलवार को गंगा बैराज पर जल स्तर लगभग सामान्य हो गया है। सिचाई विभाग के जेई पीयूष कुमार ने बताया कि मंगलवार को गंगा बैराज पर गंगा का जल स्तर डाउन स्ट्रीम में 219.70 दर्ज किया गया है व जलाशय में 75 हजार 687 क्यूसेक पानी का निस्सारण दर्ज किया गया है।

----

गावों में बीमारियों का खतरा बढ़ा

गंगा का जल स्तर पिछले कई दिनों से बढ़ने के कारण बीते शनिवार की रात को गंगा किनारे के गांव जीवनपुरी, रामपुर ठकरा में गंगा का पानी घुस आया था। सोमवार को गंगा का जल स्तर कम होने पर गंगा का पानी गांव से तो निकल गया, लेकिन गांव के आसपास रास्तों पर तथा खेतों में अभी भी जल भरा हुआ है। ग्रामीणों को बीमारियां फैलाने की आशंका सता रही है।

----

शुरू कराया बांध की मरम्मत का कार्य

पिछले कई दिनों तक गंगा का जल स्तर बढ़ने के कारण गंगा का बहाव अत्याधिक तेज हो गया था जिस कारण गंगा किनारे बनाया गया बांध कई जगह क्षतिग्रस्त हो गया था। मंगलवार को गंगा का जल स्तर लगभग सामान्य होने पर प्रशासन के आदेश पर क्षतिग्रस्त हुए स्थानों पर बांध की मरम्मत का कार्य शुरू करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी