बसेड़ा में रविदास मंदिर पर चार दिवसीय मेले का शुभारंभ

संत रविदास मंदिर बसेड़ा पर चार दिवसीय मेला का शुभारंभ हो गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। इस दौरान तीन दिवसीय दंगल का आयोजन भी किया जाता है जिसमें दूरदराज से पहलवान प्रतिभाग करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:38 PM (IST)
बसेड़ा में रविदास मंदिर पर चार दिवसीय मेले का शुभारंभ
बसेड़ा में रविदास मंदिर पर चार दिवसीय मेले का शुभारंभ

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। संत रविदास मंदिर बसेड़ा पर चार दिवसीय मेला का शुभारंभ हो गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। इस दौरान तीन दिवसीय दंगल का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें दूरदराज से पहलवान प्रतिभाग करते हैं।

छपार क्षेत्र के बसेड़ा गांव में स्थित रविदास मंदिर पर रविवार से चार दिवसीय मेला आरंभ हो गया। शनिवार को शोभायात्रा निकाली गई। मेले में बडे़-बडे़ झूले ग्रामीणों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इसके अलावा कई नौटंकी, सर्कस आदि भी देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। मेले में बसेड़ा, भैसरहेड़ी, घुमावटी, सिमर्थी, खिदंडि़या, कासमपुर, तेजलहेड़ा, बरला व भोपा आदि गांवों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर में प्रसाद चढ़ाने आते हैं। मान्यता है कि गुरु रविदास मंदिर में सच्चे मन से प्रसाद चढ़ाने से मनोकामना जरूर पूरी होती है। इसके अलावा मंदिर कमेटी तीन दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का आयोजन भी करती है, जिसमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड आदि राज्यों से पहलवान प्रतिभाग करते हैं। पूर्व प्रधान धर्मवीर सिंह ने बताया कि संत शिरोमणि रविदास मंदिर पर निरंतर 40 वर्ष से मेला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें दूरदराज से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस दौरान तिलकराम, नाहर सिंह, राकेश कुमार, समेरचंद, पालूराम, महक सिंह, चरण सिंह, रामकिशन, सीताराम, नरेश, मीर हसन, अरुण, सुमित, कपिल व प्रभुदयाल आदि मौजूद रहे।

देर रात तक चलते रहे जयंती के कार्यक्रम

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। संत रविदास जयंती पर शनिवार देर रात तक शोभायात्राओं का समापन होता रहा। चुनावी माहौल होने के चलते हर दल के नेताओ ने संत को याद किया।

पुरकाजी क्षेत्र के गोधना, भैसानी व कम्हेड़ा आदि गांवों में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे प्रत्याशियों ने संत को याद किया। भाजपा, सपा, लोकदल व किसान संगठनों आदि से जुड़े ऐसे नेता जो चुनाव की तैयारी में जुटे हैं, उन सभी ने शोभायात्राओं का फीता काटकर शुभारंभ कराया। भोजाहेड़ी में आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन के पुरकाजी विधानसभा अध्यक्ष तथा हरिनगर के निवर्तमान प्रधान नेपाल सिंह, फलौदा व भूराहेड़ी में भाकियू नेता नवीन राठी, मोनू चौधरी, लोकदल नेता धर्मेद्र राठी व गोल्डी राठी आदि ने कार्यक्रमों का शुभारंभ कराया। गोधना गांव में प्रधान पद का प्रत्याशी शोभायात्रा में डांस करता नजर आया। देर रात तक कई गांवों में कार्यक्रम चलते रहे। प्रभारी निरीक्षक देशराज सिंह ने बताया कि सबसे अंत में अब्दुलपुर गांव में यात्रा का समापन हुआ। सभी जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से कार्यक्रमों का समापन हुआ।

chat bot
आपका साथी