शत्रु संपत्ति पर मिली चौधरी छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला

चौधरी छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला में प्रशासन को शत्रु संपत्ति की जमीन मिली है। करीब 820 वर्ग मीटर संपत्ति को चिह्नित किया गया है। चिह्नित संपत्ति में पशुशाला का गेट और दुकानें भी शामिल हैं। एसडीएम सदर दीपक कुमार का कहना है कि कालेज प्रबंधन जमीन पर अधिकार जता रहा था लेकिन संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा पाया। जमीन को कब्जे में ले लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:27 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:27 PM (IST)
शत्रु संपत्ति पर मिली चौधरी छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला
शत्रु संपत्ति पर मिली चौधरी छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला में प्रशासन को शत्रु संपत्ति की जमीन मिली है। करीब 820 वर्ग मीटर संपत्ति को चिह्नित किया गया है। चिह्नित संपत्ति में पशुशाला का गेट और दुकानें भी शामिल हैं। एसडीएम सदर दीपक कुमार का कहना है कि कालेज प्रबंधन जमीन पर अधिकार जता रहा था, लेकिन संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा पाया। जमीन को कब्जे में ले लिया गया है। वहीं महाविद्यालय मैनेजमेंट कमेटी ने प्रशासन पर मनमानी के आरोप लगाए हैं। विधिक राय लेकर अग्रिम कदम उठाने की बात कही है।

एसडीएम सदर दीपक कुमार, तहसीलदार सदर अभिषेक शाही राजस्व विभाग की टीम के साथ बुधवार को सरकुलर रोड स्थित चौ. छोटूराम डिग्री कालेज की पशुशाला पर पहुंचे। पशुशाला के मुख्य द्वार समेत कई दुकानों की नाप की। 820 वर्ग मीटर जमीन को शत्रु संपत्ति बताते हुए खाली करने को कहा गया। प्राचार्य डा. नरेश मलिक समेत कालेज की प्रबंध समिति के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

एसडीएम सदर दीपक कुमार ने बताया कि महाविद्यालय की प्रबंध समिति उक्त जमीन के बारे में कोई ठोस दस्तावेज नहीं दिखा पाए। शत्रु संपत्ति को चिह्नित करते हुए जमीन को कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कालेज की पशुशाला करीब दो हजार वर्ग मीटर में है, इसमें से 820 शत्रु संपत्ति हैं। पशुशाला के पिछले हिस्से में गोवंश व अन्य पशुओं को बांधा गया है, यह जमीन महाविद्यालय की है। जमीन को मुक्त कराकर शासन के निर्देशानुसार उपयोग में लाई जाएगी।

1959 में स्थापित हुई जाट कालेज डेयरी

प्रशासन ने जिस जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया है, उसके भू-भाग पर 15 दिसंबर 1959 में जाट कालेज डेयरी की स्थापना हुई थी। स्थापना का पत्थर भी लगा है, जिसके आधार पर कालेज डेयरी का शिलान्यास आगरा विश्वविद्यालय के तत्कालीन वाइस चांसलर कर्नल केपी भटनागर ने किया था। हालांकि उक्त जमीन पर इससे पूर्व ही महाविद्यालय की मैनेजमेंट कमेटी का कब्जा रहा है।

शत्रु संपत्ति में भगतजी स्वीट्स

प्रशासन ने दावा किया है कि राजस्व अभिलेखों में सरकुलर रोड पर स्थित 20 से अधिक दुकानें शत्रु संपत्ति में दर्ज हैं, जिसमें भगतजी स्वीट्स भी शामिल हैं। सभी दुकानदारों को दुकान खाली करने की चेतावनी दी गई है। दुकान खाली नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रशासन ने नहीं दिया नोटिस : शरद कुमार

चौ. छोटूराम डिग्री कालेज की मैनेजमेंट कमेटी के सचिव शरद कुमार का कहना है कि प्रशासन मनमानी कर रहा है। प्रशासन की ओर से कोई नोटिस नहीं दिया गया और अचानक जमीन खाली करने की चेतावनी दी गई। पशुशाला छात्रहित में है। कृषि विज्ञान के छात्र रिसर्च कार्य करते हैं। इस मामले में विधिक राय ली जा ही है। साथ ही जमीन से संबंधित अभिलेख जुटाए जा रहे हैं। कालेज प्रशासन से भी बात की गई है।

chat bot
आपका साथी